आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

20 दिसंबर 2011

पाकिस्‍तान का दावा- भारत ने मरवाए हमारे 24 फौजी

इस्लामाबाद. पाकिस्तान-अफगानिस्तान सीमा पर मौजूदमोहमंद एजेंसी के सलाला चेक पोस्ट पर 26 नवंबर को नाटो की ओर से की गई गोलीबारी के लिए अमेरिका को कोसने के बाद अब पाकिस्तान ने इस हमले को भारत की खुफिया एजेंसी 'रॉ' की साजिश बताया है। इस घटना में 24 पाकिस्तानी फौजियों की मौत हो गई थी।

पाकिस्तानी जांच टीम का दावा है कि अफगान नेशनल आर्मी (एएनए) के किसी अधिकारी ने रॉ और अफगानिस्तान के नेशनल डाइरेक्टरेट ऑफ सिक्योरिटी से सांठगांठ कर साजिशन नाटो के हमले के लिए नाटो को उकसाया।

पाकिस्तान ने इस जांच के नतीजे को नाटो के साथ साझा किया है। जांचकर्ताओं ने एएनए के अधिकारी की इस ऑपरेशन में शामिल होने से जुड़े सुबूत भी नाटो को दिखाए हैं। जांचकर्ताओं ने स्थानीय सैन्य कमांडरों का साक्षात्कार लिया है और सुबूत जुटाए हैं। जांच रिपोर्ट के मुताबिक सलाला बॉर्डर के नजदीक बहने वाले मौसमी नाले में फौजियों ने कुछ संदिग्ध लोगों की हरकत देखी। अमेरिकी खुफिया जानकारी के मुताबिक इस नाले का इस्तेमाल तालिबानी घुसपैठिए मलाकंद डिविजन और स्वात में घुसने के लिए करते थे। पाकिस्तानी सैन्य कमांडर ने संदिग्ध लोगों को नाले में देखकर फायरिंग का आदेश दिया। जांच में सामने आया है कि पाकिस्तानी सैनिकों ने फायरिंग के आदेश के बाद एनएनए कमांडर पर फायरिंग शुरू कर दी। इसके बाद तो नाटो के हेलीकॉप्टरों से पाकिस्तानी सैनिकों पर गोलियां बरसने लगीं।


जांचकर्ताओं ने गोली चलाने के पीछे दो तर्क दिए हैं। पहला, जिस जगह पर फायरिंग हुई वह एएनए के दायरे में नहीं आता है। और अगर, जरूरी हुआ तो उन्हें पाकिस्तानी अधिकारियों को इस इलाके में घुसने से 72 घंटे पहले पाकिस्तानी अधिकारियों को सूचित करना पड़ता है। दूसरा, एएनए पेट्रोल पार्टी ने गोली चलने के बाद एसओपी (स्टैंडर्ड ऑपरेशन प्रोसीजर) का पालन भी नहीं किया। उन्होंने नाटो के हेलीकॉप्टरों से मदद मांगी। पाकिस्तानी जांच रिपोर्ट के मुताबिक एएनए की पेट्रोल पार्टी को जानबूझकर ऐसे इलाके में भेजा गया, जो विवादित था और कंट्रोल रूम में तैनात अफसर ने लिंक 16 मिलने के बाद नक्शे में जगह को देखने की जहमत नहीं उठाई कि यह जगह पाकिस्तान में है या नहीं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...