आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

21 दिसंबर 2011

2012 का कलेंड़र: सरकारी कर्मचारियों के लिए बल्ले-बल्ले

| Email
इंदौर-झाबुआ. सरकारी विभागों में कार्यरत कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर है कि उन्हें 2012 में ज्यादा छुट्टी मनाने का मौका मिलेगा। अगले वर्ष में 53 रविवार सहित 73 छुट्टियां आ रही हैं।

ऐच्छिक अवकाश और स्थानीय प्रशासन द्वारा घोषित साल में तीन अवकाश से यह आंकड़ा और बढ़ जाएगा। 2012 के दिन की शुरुआत रविवार से होगी। यानी साल के पहले दिन 1 जनवरी को कर्मचारी वर्ग और स्कूल-कॉलेज के विद्यार्थी अच्छे से एंजॉय कर सकेंगे। 2011 की तरह 2012 में भी अप्रैल, अगस्त और अक्टूबर में सर्वाधिक 8-8 घोषित छुट्टियां हैं।

क्या कहता है अंक गणित

2012 जिसके अंकों का योग किया जाए तो 5 प्राप्त होता है। अंक 5 सार्वभौम सिद्धि का है। पंचतत्व पृथ्वी, जल, अग्नि, वायु, आकाश समृद्धि कारक है। यानी निश्चित रूप से प्राकृतिक आपदाएं विश्व में कम होंगी। गृहों में पांचवां गृह बृहस्पति हैं जो गुणवत्ता की दृष्टि से सर्वश्रेष्ठ का रूपक है। वर्ष में आध्यात्मिक, अंतरीक्ष और औषधि के क्षेत्र में नई उपलब्धियां व शोध होंगे।

कब, किस तीज त्योहार को छुट्टी

26 जनवरी गणतंत्र दिवस, फरवरी में 7 को रविदास जयंती, 20 को महाशिवरात्रि, मार्च में 8 को होली, 23 को गुड़ी पड़वा, 24 को चेटीचांद यानी झूलेलाल जयंती, अप्रैल में 4 को महावीर जयंती, 6 को गुड फ्राइडे, 14 को आंबेडकर जयंती, अगस्त में 2 को राखी, 10 को जन्माष्टमी, 15 को स्वतंत्रता दिवस, 20 को ईद, अक्टूबर में 2 को गांधी जयंती, 24 को दशहरा, 27 को ईदुल जुहा, 29 को वाल्मीकि जयंती, नवंबर में 13 को दीपावली, 28 को गुरुनानक जयंती, दिसंबर में 25 को क्रिसमस की छुट्टी रहेगी।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...