आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

11 नवंबर 2011

बाल ब्रह्मचारी हनुमान भी आकर्षित हो गए थे इसकी खूबसूरती से..

जाखू मंदिर- 2455 मीटर ऊपर चोटी पर स्थित यह भगवान हनुमान का प्राचीन मंदिर है। जहां से शिमला शहर का सुंदर नजारा देखा जा सकता है। कहा जाता है कि लक्ष्मण के लिए बूटी लाते समय भगवान हनुमान ने कुछ देर यहां विश्राम किया था।
यहां के मंदिर में हनुमान जी की प्राचीन मनोहर प्रतिमा देखकर खुद ब खुद श्रद्धा से सिर झुक जाता है। इसके अलावा, यहां पिछले बनी हनुमान जी की 108 फुट ऊंची विशाल मूर्ति पर्यटकों का ध्यान अपनी ओर खींचती है। माल रोड से पैदल या टैक्सी, खच्चर लेकर जाखू हिल स्थित इस मंदिर तक पहुंचा जा सकता है।
कब जाएं
यूं तो शिमला घूमने के लिए पूरा साल मुफीद है , क्योंकि हर मौसम का अपना ही आनंद है। क्रिसमस और नए साल के दिनों में यहां बर्फबारी का मजा है , तो मई - जून की भरी गर्मी के दौरान यहां हल्की ठंड का मजा लिया जा सकता है। अप्रैल से अगस्त और दिसंबर से जनवरी का मौसम शिमला के लिए बेस्ट माना जाता है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...