आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

08 नवंबर 2011

ये फ्रूट खाएं तो बुढ़ापा आसपास भी नहीं फटकेगा

| Email Print

अगर आपकी उम्र कम है लेकिन आप अपनी त्वचा के कारण उम्र से अधिक दिखाई देते हैं। आप चाहते हैं कि बढ़ती उम्र थम जाए तो इसके लिए सही पोषण जरूरी है। प्रकृति की अद्भुत उपहारों में से एक है फल। शहतूत एक ऐसा ही फल है। जो वैसे तो लोगों के द्वारा कम ही सेवन किया जाता है। लेकिन जो लोग इसका सेवन करते हैं उन्हें चमत्कारिक रूप से फायदे होते हैं। शहतूत का ऐसा ही एक गुण ताजा रिसर्च के अनुसार सामने आया है। हाल ही में हुई एक शोध में शोधकर्ताओं ने अपने अध्ययन में पाया है कि शहतूत में एंटी एज यानी उम्र को रोकने वाला गुण होता है।

अध्ययन में यह पाया गया कि शहतूत बालों के लिये भी बेहद लाभदायक होता है। परीक्षण के दौरान देखा गया कि शहतूत में दूसरे लाभदायक फ लों की तुलना में 79 प्रतिशत ज्यादा एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है। डेली एक्सप्रेस की खबर के मुताबिक अध्ययन में पाया गया कि शहतूत के जूस में एंटीऑक्सीडेंट संतरे से दोगुना होता है।

इसके अलावा शहतूत में रेजवर्टेरोल पाया जाता है जिसमें स्वास्थ को लाभ पहुंचाने वाला गुण पाया जाता है। रेजवर्टेरोल के बारे में माना जाता है कि यह शरीर में फैले प्रदूषण को साफ करता है और संक्रमित चीजों को बाहर निकालता है।परीक्षण में पाया गया कि शहतूत में ऐसे गुण पाए जाते हैं जिससे आंखों की गड़बड़ी ठीक हो सकती है। यहां तक कि लंग कैंसर का जोखिम कम हो सकता है और कोलोन और प्रोस्टेट कैंसर से बचा जा सकता है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...