आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

02 नवंबर 2011

आलाकमान के 'कोप' की काट, महापौर ने फेसबुक को बनाया हथियार!


कोटा.शहर की प्रथम नागरिक अब अपने अधिकारों के संघर्ष के लिए जनता के बीच पहुंच गई हैं। हालांकि उन्होंने आलाकमान के कोप से बचने के लिए ऑनलाइन सर्वे का रास्ता ढूंढ निकाला है और जरिया बनाया है फेसबुक जैसी पॉपुलर सोशल साइट को।

नगर निगम के नीति निर्धारक अधिकारों के लिए जब सरकार के पास बात नहीं बनी, तो महापौर डॉ. रत्ना जैन ने फेसबुक पर अपने फैन्स से इस पर राय मांगी है।

पहली बार सीधे जनता के वोट से महापौर बनी डॉ. रत्ना जैन इन दिनों फेसबुक पर शहरवासियों से फीडबैक लेने में जुटी हुई हैं। पिछले दिनों राज्य सरकार द्वारा महापौर के अधिकार सीमित किए जाने पर उन्होंने फेसबुक पर सवाल किया कि जनता के मुद्दों पर निर्णय करने का अधिकार किसको होना चाहिए?

सीधे निर्वाचित मेयर को या सीईओ (आरएएस अधिकारी) को। गौरतलब है कि पिछले दिनों जयपुर में हुए महापौर सम्मेलन में भी राज्य के सभी महापौरों ने ज्यादा अधिकार देने की मांग एक साथ उठाई थी।

मेयर को मिले अधिकार

महापौर के प्रश्न पर 200 से ज्यादा लोगों ने फेसबुक पर जवाब दिया कि मेयर को निर्णय का अधिकार मिलना चाहिए, क्योंकि प्रशासनिक अधिकारी होने से सीईओ किसी भी राजनीतिक दबाव में आ सकते हैं।

एक बार बोटिंग करके देखो

डॉ. जैन ने चंबल में गरडिया महादेव तक बोटिंग करने के बाद फेसबुक पर लिखा कि चंबल के खूबसूरत किनारों पर टूरिज्म विकसित किया जा सकता है। इसमें बोटिंग करना रोमांचकारी अनुभव है। आप भी एक बार बोटिंग करके देखें। महापौर शहर को साफ-सुथरा रखने के लिए फेसबुक पर अवेयरनेस कैंपेन भी चला रही हैं

शहर के जनप्रतिनिधि फेसबुक पर मांग रहे हैं फीडबैक

नेट फ्रेंडली मतदाताओं की लगातार बढ़ती संख्या ने राजनीति के धुरंधरों को भी चुनावी रणनीति में इंटरनेट के दखल को विवश कर दिया है। फेसबुक और ट्विटर जैसी सोशल साइट्स पर हाड़ौती क्षेत्र के ज्यादातर नेताओं की उपस्थिति देखी जा सकती है।

ज्यादातर नेताओं का प्रयास अपनी प्रोफाइल पर फैन्स की संख्या में बढ़ोतरी करना है, वहीं कई नेता अपने डेली अप-डेट्स और रायशुमारी कर फेसबुक पर छाए रहते हैं।

सत्ता का भरोसा.

झालरापाटन विधायक, पूर्व मुख्यमंत्री और प्रतिपक्ष की नेता वसुंधराराजे ने जब फेसबुक पर लिखा- ‘मुझे एक मजबूत राजस्थान की आशा है. जय जय राजस्थान।’ तो उनके सैकड़ों समर्थकों ने उन्हें फिर से सत्ता में लाने का भरोसा दिलाया।

बिरला के एक प्रशंसक ने लिखा- आप कोटा दक्षिण के एमएलए हैं, लेकिन हम आपको राजस्थान के भावी सीएम के रूप में देखते हैं।

यंग ब्रिगेड आगे

विधायक ओम् बिरला (4929), भवानी सिंह राजावत (4725), पूर्व विधायक प्रहलाद गुंजल (4963), पूर्व मंत्री प्रतापसिंह सिंघवी (4994), कांग्रेस महासचिव पंकज मेहता (3321) और पूर्व विधायक पूनम गोयल (4868) फेसबुक पर हजारों प्रशंसकों से लाइव संवाद कर रहे हैं।

गृहमंत्री शांति धारीवाल के जन्मदिन के ताजा फोटो के साथ फेसबुक पर हैं। सांसद इज्येराज सिंह अपने जनसंपर्क के फोटो के साथ फेसबुक पर हैं तो विधायक भवानी सिंह राजावत चिरपरिचित अंदाज में फेसबुक पर हैं। पूर्व सांसद रघुवीरसिंह कौशल व पूर्व सांसद प्रो.ललित किशोर चतुर्वेदी फेसबुक पर नहीं हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...