आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

09 नवंबर 2011

पाकिस्तान में पढ़ाया जा रहा हिंदुओं के खिलाफ नफरत का पाठ, भारत बना रहा ई बम


इस्लामाबाद. पाकिस्तानी स्कूलों में हिंदुओं और ईसाइयों के खिलाफ नफरत का पाठ पढ़ाया जा रहा है। पाकिस्तानी स्कूलों में पढ़ा रहे अध्यापक अल्पसंख्यकों को इस्लाम के दुश्मन के तौर पर देखते हैं। अमेरिकी सरकार का एक आयोग अपनी रिपोर्ट में इन नतीजों पर पहुंचा है।

रिपोर्ट बुधवार को जारी किया गया। आयोग जिन नतीजों पर पहुंचा है, वे खतरनाक संकेत देते हैं। आयोग की रिपोर्ट के मुताबिक पाकिस्तान में इस्लाम का चरमपंथी रूप ने गहरी पैठ बना ली है। रिपोर्ट यह भी बताती है कि पाकिस्तान में आतंकवाद को मदद कैसे मिलती है या फिर से लोग क्यों बर्दाश्त करते हैं।

यूएस कमिशन ऑन इंटरनेशनल रिलीजियस फ्रीडम के अध्यक्ष लियोनार्ड लियो के मुताबिक, 'भेदभाव भरी पढ़ाई से इस बात की पूरी संभावना है कि पाकिस्तान में हिंसक धार्मिक चरमपंथ बढ़ता रहेगा, जिससे धार्मिक आज़ादी, राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अस्थिरता और दुनिया की सुरक्षा के लिए खतरा बना रहेगा।'

आयोग की रिपोर्ट के मुताबिक दक्षिण एशिया के मुस्लिमों के लिए 1947 में बनाए गए पाकिस्तान में शुरू में अल्पसंख्यकों को पूरे अधिकार दिए जाने की बात कही गई थी। लेकिन भारत के साथ लड़ी गई तीन जंग, अफगानिस्तान में सोवियत संघ के खिलाफ 80 के दशक में हुई लड़ाई में आतंकवादियों का समर्थन और कमजोर सरकारों द्वारा चरमपंथी मौलवियों और धर्मगुरुओं के तुष्टिकरण के चलते पाकिस्तानी समाज उग्र होता चला गया। धार्मिक तौर पर अल्पसंख्यक और समानता के हक में बोलने वालों को पाकिस्तान में आतंकी संगठनों के हमलों का शिकार बनना पड़ रहा है। आयोग ने चेतावनी दी है कि धार्मिक तौर पर भेदभाव करने की नीति को शिक्षा जैसे क्षेत्र में अगर रोकने की कोशिश की गई तो पाकिस्तान में ऐसी कोशिशों को चरमपंथियों के विरोध का सामना करना पड़ेगा।

आयोग ने अपने अध्ययन में पाकिस्तान के चार राज्यों में कक्षा 1 से 10वीं तक की 100 से ज़्यादा किताबों की समीक्षा की। शोधकर्ताओं ने इस साल फरवरी में 37 पब्लिक स्कूलों का दौरा किया और 277 छात्रों के इंटरव्यू लिए। शोधकर्ताओं की यह टीम 19 मदरसों में भी गई, जहां 226 छात्रों और अध्यापकों के साक्षात्कार लिए गए।

उधर, पाकिस्‍तान से संभावित खतरों से निपटने के लिए जल्‍द ही भारती सेना के पास ई बम होगा। इस बम से इंसानों को नहीं होगा नुकसान, पर थम जाएगी जिंदगी

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...