आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

06 नवंबर 2011

नदीम ने सौंपा था पुलिस को आरोपियों-राजनीतिज्ञों की बातचीत का डेटा

| Email Print Comment
अहमदाबाद। आरटीआई एक्टिविस्ट एवं 2002 दंगों के गवाह नदीम सैयद (38) की शनिवार अल सुबह यहां कुछ अज्ञात लोगों ने हत्या कर दी। वह नरोडा पाटिया हत्याकांड में गवाह था। उसने एक मोबाइल फोन पुलिस को मुहैया करवाया था, जिसमें हत्याकांड के समय कुछ आरोपियों-राजनीतिज्ञों के बीच होने का डेटा था।


पुलिस ने बताया कि अल्पसंख्यक बहुल जूहापुरा क्षेत्र में नदीम को उस समय निशाना बनाया गया जब वह अपने नित्यकर्म के बाद घर के समीप ही दुकान पर चाय पीने पहुंचा था। हमलावरों ने धारदार हथियारों से एक के बाद एक 25 वार किए। स्थानीय लोगों ने लहूलुहान हालत में उसे अस्पताल पहुंचाया जहां चिकित्सक ने उसे मृत घोषित कर दिया। नदीम के पिता ने दो लोगों के खिलाफ पुलिस में शिकायत दर्ज करवाई है। मामले की जांच क्राइम ब्रांच को सौंप दी गई है।


पुलिस की मदद कर रहा था नदीम:

जूहापुरा इलाके में एक समूह ने पुलिस दल पर हमला कर पुलिस वैन को आग लगा दी थी। इस वारदात के असली आरोपियों को पकड़वाने में नदीम पुलिस की मदद कर रहा था। माना जा रहा है कि उसके इन कार्यों से खफा असामाजिक तत्वों ने उसकी हत्या कर दी।


इस तरह बना गवाह:

नदीम पुराने अहमदाबाद के रिलीफ रोड क्षेत्र में मोबाइल रिपेयरिंग की दुकान चलाता था। 2002 में एक व्यक्ति उसकी दुकान पर बंद मोबाइल की मरम्मत करवाने आया। इस मोबाइल को ठीक करने पर जब देखा तो पता चला कि उस मोबाइल फोन से हत्याकांड के समय कई राजनीतिज्ञों से बात हुई थी। इस पर नदीम ने यह मोबाइल पुलिस को सौंप दिया था। जांच में यह मोबाइल अशोक सिंघी नामक व्यक्ति का होने का खुलासा हुआ, जो नरोडा पाटिया मामले में एक आरोपी है। नरोडा पाटिया मामले में 28 फरवरी 2002 में 95 लोग मारे गए थे। यह घटना गोधरा ट्रेन हादसे के बाद हुई थी।


वारदात के समय नदारद था जवान, निलंबित:

नरोडा पाटिया कांड में गवाह के चलते नदीम को 24 घंटे सुरक्षा कवच मुहैया करवाया गया था, किंतु जूहापुरा में रहते समय वह जवानों को साथ नहीं रखता था। बाहर जाते समय ही साथ लेता था। इसलिए नदीम जब जूहापुरा में होता था तब सुरक्षा के लिए तैनात जवान जूहापुरा चौकी पर रहते थे। पुलिस अधिकारी एच.जी. पटेल ने बताया कि शनिवार को सुरक्षा में तैनात जवान को निलंबित कर दिया गया है।


जुलाई में जताई थी हत्या की आशंका:

नदीम ने इसी साल जुलाई में मेहबूब सीनियर से खुद की जान को खतरा बताते हुए पुलिस के समक्ष लिखित शिकायत की थी। शिकायत में कहा था कि मेहबूब सीनियर एक असामाजिक तत्व है, जिसकी पुलिस में भी अच्छी पहुंच है। वह मुझे नरोडा पाटिया केस में धमका रहा है। उसकी धमकी से मैं घबरा गया हूं। मेरी जान को खतरा है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...