आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

23 नवंबर 2011

आपत्तिजनक टिप्पणी से लगी आग पर पायलट ने डाला पानी!

| Email Print Comment

| Email Print
उदयपुर/जयपुर.राज्य सरकार के विशेष आग्रह पर केंद्रीय संचार और सूचना प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री सचिन पायलट ने फेसबुक से उस आपत्तिजनक टिप्पणी को हटा दिया है, जिसके कारण उदयपुर संभाग में उपद्रव और प्रदर्शन हो रहे हैं।

राज्य सरकार ने केंद्रीय गृह मंत्रालय और संचार मंत्रालय दोनों से ही आग्रह किया है कि सोशल नेटवर्किग की साइट पर इस तरह की हरकत किसने, कहां से और कैसे की इसकी जांच भी होनी चाहिए। इस बीच मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने इस मामले में अभद्र टिप्पणी को लेकर बिगड़ी कानून व्यवस्था की समीक्षा की और संबंधित अधिकारियों को चाक चौबंद रहने के निर्देश दिए।

केंद्रीय संचार एवं सूचना प्रौद्योगिकी राज्यमंत्री सचिन पायलट ने बुधवार को फेसबुक के अधिकारियों को तलब किया और आपत्तिजनक टिप्पणी को हटाने के निर्देश दिए। उन्होंने संचार मंत्रालय के अधीन आने वाली संस्था सीईआरटी-इन (कंप्यूटर इमरजेंसी रेस्पॉन्स टीम- इंडिया) के अधिकारियों से सलाह मशविरा कर आवश्यक कार्रवाई के निर्देश दिए।

पायलट ने कहा कि भारत का संविधान सभी को अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता तो देता है, लेकिन इसका ऑनलाइन पर सामाजिक सद्भावना और माहौल बिगाड़ने के लिए उपयोग करना ठीक नहीं है। उन्होंने कहा कि आपत्तिजनक संदेश या फोटो को अपलोड करना न सिर्फ आपत्तिजनक है बल्कि अपमान सूचक व मानहानि करने वाला होगा।

राज्य के गृह विभाग के प्रमुख सचिव जी.एस. संधू ने बताया कि इस संबंध में फेसबुक से जुड़ी कंपनी को भी आपत्तिजनक सामग्री को हटवाने के लिए पत्र लिखा गया। उन्होंने बताया कि इसमें बीकानेर से जिस करण सिंह की आईडी सामने आई है, वह गलत निकली है। इस संबंध फेसबुक के कैलिफोर्निया स्थित मुख्यालय से भी संपर्क किया गया है। उन्होंने बताया कि उदयपुर संभाग के संबंधित क्षेत्रों में शांति का माहौल है।

सोशल नेटवर्किग पर नजर रखने के निर्देश :

इस घटना के बाद राज्य सरकार की ओर से सभी कलेक्टरों और पुलिस अधीक्षकों को सोशल नेटवर्किग से जुड़ी साइटों पर नजर रखने के निर्देश दिए गए हैं। राज्य सरकार की ओर से बुधवार को पत्र लिख कर हिदायत जारी की गई है। पत्र में कहा गया है कि इस संबंध में विशेषज्ञों से संपर्क में रहने के साथ ही शांति समिति और सीएल जी की बैठकों का आयोजन किया जाए।साथ ही सोशल नेटवर्किग पर इनके माध्यम से नजर रखी जाए।

उधर, उदयपुर हाथीपोल क्षेत्र में उपद्रव मचाने के मामले में पुलिस ने 100 से ज्यादा लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया है। इनमें से 11 को नामजद कर लिया गया है। अभी तक किसी की गिरफ्तारी नहीं हो पाई है।

उल्लेखनीय है कि फेसबुक पर आपत्तिजनक चित्रों को लेकर समुदाय विशेष के लोगों ने मंगलवार को उदयपुर, बांसवाड़ा, चित्तौड़गढ़ और भीलवाड़ा में प्रदर्शन और उपद्रव किया था। इससे पहले डूंगरपुर में प्रदर्शन किया था।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...