आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

30 नवंबर 2011

सैनिकों की मौत के लिए अमेरिका ही जिम्‍मेदार? भड़का पाकिस्‍तान, ब्रिटेन से मध्‍यस्‍थता की मांग

| Email Print Comment

इस्‍लामाबाद. अमेरिका के साथ तनावपूर्ण होते संबंधों के बीच पाकिस्‍तान ने नाटो हमले के मामले में ब्रिटेन से मध्‍यस्‍थता करने की मांग की है। पाकिस्‍तानी विदेश मंत्री हिना रब्‍बानी खार ने ब्रिटिश विदेश मंत्री विलियम हेग से बात की है और ब्रिटेन से मध्‍यस्‍थ की भूमिका निभाने का आग्रह किया है।

पाकिस्‍तानी मीडिया में आ रही खबरों के मुताबिक पाकिस्‍तान के प्रधानमंत्री यूसुफ रजा गिलानी ने कहा कि अफगानिस्‍तान के राष्‍ट्रपति हामिद करजई ने उनसे फोन पर बात की है और उन्‍होंने नाटो और अमेरिका को इस हमले के लिए सीधे तौर पर जिम्‍मेदार ठहराया है।


पाकिस्‍तान के कहने पर अमेरिका की अगुवाई में गठबंधन सेना ने बलूचिस्‍तान प्रांत स्थित शम्‍सी एयरबेस खाली करना शुरू कर दिया है। नाटो हवाई हमले के बाद पाकिस्‍तान की सरकार ने अमेरिका और नाटो सैनिकों से यह एयरपोर्ट खाली करने को कहा था। ब्रिटिश मीडिया में अमेरिकी सरकार के सूत्रों के हवाले से आ रही खबर के मुताबिक अमेरिका पाकिस्‍तान की इस मांग पर काम करना शुरू कर दिया है। यह भी कहा गया है कि शम्‍सी एयरबेस खाली करने का आतंकवादियों के खिलाफ अभियान पर खास असर नहीं पड़ेगा।

पाकिस्‍तान ने अपने सबसे करीबी चीन को भी यह खबर दे दी है कि वह जर्मनी के बॉन में अगले महीने हो रहे सम्‍मेलन में हिस्‍सा नहीं लेगा। पाकिस्‍तान की सरकार ने नाटो हमले के विरोध में यह फैसला लिया है। हालांकि अमेरिका पाकिस्‍तान से अनुरोध कर रहा है कि वो इस सम्‍मेलन में हिस्‍सा ले। इस सम्‍मेलन में अफगानिस्‍तान के भविष्‍य को लेकर चर्चा होनी है। गिलानी ने साफ किया है कि पाकिस्‍तान तब तक इस सम्‍मेलन में हिस्‍सा लेने के लिए हां नहीं कहेगा, जब तक उसकी संप्रभुता, सुरक्षा और क्षेत्रीय अखंडता की रक्षा को लेकर पूरा भरोसा नहीं मिलता है।

पाकिस्तान में अमेरिका के राजदूत कैमरन मंटर ने राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी से मुलाकात कर द्विपक्षीय सम्बंधों पर चर्चा की है। शनिवार को उत्तर नाटो के हवाई हमले में 24 पाकिस्तानी सैनिकों के मारे जाने के बाद दोनों देशों के बीच तनाव बढ़ गया है। इस हमले के बाद नाटो सैनिकों के लिए पाकिस्‍तान के रास्‍ते अफगानिस्‍तान भेजे जाने वाले जरूरी सामानों की सप्‍लाई अब भी पूरी तरह ठप है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...