आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

02 नवंबर 2011

'करंट लगाते हो-पानी में मुंह डाल करते हो प्रताड़ित, जाओ नहीं देते वीजा'



चंडीगढ़.तुम लोगों को करंट लगाते हो, उनका मुंह पानी में डुबोकर प्रताड़ित करते हो, थर्ड डिग्री का इस्तेमाल करते हो, इसलिए वीजा नहीं दिया जा सकता है। वीजा अप्लाई करने पर कैनेडियन हाई कमीशन ने यह जवाब पंजाब पुलिस के सेवानिवृत्त इंस्पेक्टर को दिया है। जालंधर में एंटी फ्रॉड सेल के इंचार्ज रहे लक्ष्मण दास पिछले माह रिटायर हुए हैं।

तुम टॉर्चर..

2006 में उन्होंने वीजा के लिए अप्लाई किया था। चार साल बाद कैनेडा हाई कमीशन ने पुलिस इंस्पेक्टर की मेडिकल जांच करवाई और 8 दिसंबर 2010 को इंटरव्यू के लिए बुलाया। लक्ष्मण दास का आरोप है कि इंटरव्यू के दौरान कैनेडा हाई कमीशन के अधिकारियों ने उसके साथ अपमानजनक व्यवहार किया। वीजा के लिए उन्होंने डिपार्टमेंट से नियमानुसार मंजूरी ली थी।

जालंधर के एसएसपी ने नो आब्जेक्शन सर्टिफिकेट भी दिया था। इंटरव्यू के लंबे अर्से बाद कैनेडा हाई कमीशन ने आधिकारिक पत्र में वीजा नहीं देने का जो कारण बताया है उसे पढ़कर लक्ष्मण दास निराश हैं। पंजाब पुलिस पर की गई आपत्तिजनक टिप्पणी के बारे में उन्होंने पंजाब पुलिस के डीजीपी और भारत सरकार के विदेश मंत्री को अवगत करवाया है

यह लिखा है पत्र में

पंजाब पुलिस थर्ड डिग्री का प्रयोग करती है। सीआईए स्टाफ हिरासत में लेकर करंट लगाता है। आरोपियों का सिर पानी में डुबोया जाता है। टांगों को पीछे की तरफ घुटनों तक मोड़ा जाता है। हिरासत में लिए व्यक्तिको नींद आती है तो उसे हाथ ऊपर कर खड़े रखा जाता है। कैनेडा के मानवाधिकार आयोग के नियमानुसार ये कृत्य अपराध हैं। इंटरव्यू के समय वह पंजाब पुलिस में कार्यरत है। ऐसे में उसे वीजा नहीं दिया जा सकता।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...