आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

10 नवंबर 2011

सीमा के पास भारत की भारी सैन्‍य तैयारी पर भड़का चीन


बीजिंग.भारत द्वारा चीन की सीमा पर एक लाख सैनिकों की तैनाती के प्रस्ताव पर प्रतिक्रिया देते हुए चीन ने कहा है कि भारत के यह कड़े कदम जाहिर करते हैं कि भारत ने चीन को अपना निकटतम प्रतिद्वंदी मानना शुरु कर दिया है।

इसे भारत की राष्ट्रीय सुरक्षा नीति में बदलाव बताते हुए पिपुल्स लिब्रेशन आर्मी (पीएलए) ने अपने मुखपत्र की एक रिपोर्ट में कहा है कि यह 1962 के भारत चीन युद्ध के बाद दोनों देशों की सीमा पर सबसे बड़ी सैन्य तैनाती होगी।
अगले पांच वर्षों में चीन की सीमा पर भारत के लगभग एक लाख सैनिकों की तैनाती के प्रस्ताव पर पहली बार प्रतिक्रिया देते हुए पीएलए ने कहा कि भारत चीन सीमा पर चार नई सैन्य डिविजन तैनात करने की तैयारियां कर रहा है।

चीन सेना के अधिकारिक अखबार चीन मिलिट्री डेली ने अपनी रिपोर्ट में भारतीय वायुसेना के लिए नए फाइटर विमानों की खरीद प्रक्रिया का भी संज्ञान लिया है। गौरतलब है कि भारत विश्व का सबसे बड़ा सैन्य सौदा करने की प्रक्रिया में है।

इसी साल अक्टूबर में चीन सीमा पर ब्रह्मोस मिसाइल तैनात करने के भारत के फैसले पर प्रतिक्रिया देते हुए चीन ने कहा कि यह पहली बार है कि भारत चीन के विरुद्ध इस तरह की आक्रामक मिसाइल तैनात कर रहा है।

गौरतलब है कि भारत जापान के साथ वायुसेना और नौसेना के पहले साझा युद्ध अभ्यास की भी तैयारी कर रहा है। पिछले हफ्ते जापान यात्रा पर गए रक्षा मंत्री ए के एंटनी ने इस बात की जानकारी दी थी। इस दौरान भारत, जापान और अमेरिका के बीच त्रिस्तरिय बातचीत के बारे में भी चर्चा हुई थी। हालांकि चीन ने इस पर कोई टिप्पणी नहीं की है।

हालांकि अपनी रिपोर्ट में पीएलए के अखबार ने यह भी कहा है कि भारत द्वारा उठाए जा रहे कदम सैन्य कम राजनीतिक ज्यादा है। रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि चीन किसी भी राष्ट्र के शांतिपूर्ण उदय का समर्थन करता है लेकिन चीन की इस नीति को कुछ देश गलत समझते हैं और इसे नया खतरा बता देते हैं

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...