आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

25 नवंबर 2011

क्या सचमुच कुत्तों को दिखाई देते हैं यमराज और आत्माएं?



अक्सर रात के समय कुत्तों के रोने और भौंकने की आवाज आती हैं। रात के समय सुनसान रोड पर कुत्ते रोते हैं या भौंकते हैं तो ऐसा माना जाता है कि उन्हें यमराज या आत्माएं दिखाई देती हैं। कुत्तों को नकारात्मक शक्तियां महसूस होती हैं।

अधिकतर बुजुर्ग लोग ऐसा कहते हैं कि कुत्ते जब रात के समय सुनसान रोड पर रोते हैं क्योंकि उन्हें या तो यमराज दिखाई देते हैं या यमदूत या कोई अदृश्य शक्ति दिखाई देती है। अदृश्य शक्तियों में नकारात्मक शक्तिया, आत्माएं आदि को शामिल किया जाता है। कुत्तों के रोने को भयंकर अपशकुन समझा जाता है।

जब भी रात के समय कोई स्वस्थ कुत्ता रोता दिखाई दे तो उसे अपने आसपास से भगा देना चाहिए। कुत्ता ऐसा जीव है जो कि वातावरण में होने वाली छोटी-छोटी हलचलों को भी पहले से समझ लेता है। यदि भविष्य में कुछ बुरा होने की संभावना होती है तो कुत्ते रो-रोकर इसकी चेतावनी देते हैं। ऐसी मान्यता है कि इन्हें पहले से ही मालुम हो जाता है कि आने वाले कल में क्या होगा? यहां तक ही इन्हें स्वयं की मृत्यु से पहले भी यह आभास हो जाता है कि इनकी मौत का समय आ गया है। इसलिए भी ये जोर-जोर से रोते हैं।

यदि इन्हें कोई संदिग्ध व्यक्ति जैसे कोई चोर या अन्य बुरे चरित्र का व्यक्ति या वस्तु दिखाई देती हैं तो ये भौंक-भौंककर सभी को सचेत करते हैं। अत: रात के समय कुत्तों के भौंकने की आवाज सुनकर हमें भी सचेत हो जाना चाहिए।


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...