आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

06 नवंबर 2011

फर्जीवाड़ा रोकने की कोशिश? अब केवल 3 महीने के लिए ही वैध होंगे बैंक चेक,

नई दिल्‍ली. बैंक चेक और बैंक ड्राफ्ट अब केवल 3 महीने के लिए ही वैध होंगे। यह नियम 1 अप्रैल 2012 से लागू हो जाएगा। रिजर्व बैंक ने इस बारे में बैकों को निर्देश जारी कर दिए हैं। इन निर्देशों के मुताबिक, जारी किए गए चेक और ड्राफ्ट तीन महीने के लिए ही वैध होंगे।

आरबीआई ने यह फैसला सरकार की उस सूचना के बाद लिया जिसमें कहा गया था कि कुछ लोग छह महीने की वैधता वाले चेक/ड्राफ्ट/पे ऑर्डर्स/बैंकर्स चेक का गलत फायदा उठा रहे हैं।

पिछले कुछ सालों से किसी एक के नाम पर जारी चेक को दूसरे के खाते में क्रेडिट करने का एक नेटवर्क सक्रिय है। अब आरबीआई को उम्मीद है कि चेकों का इस तरह का दुरुपयोग रुकेगा। बैंकों को निर्देश हैं कि अकाउंट पेई चेक और ड्राफ्ट उसमें लिखे नाम पर ही क्रेडिट किए जाएं। लोगों को इस बारे में जागरूक बनाने के लिए बैंको को 1 अप्रैल 2012 से जारी चेकों के ऊपर यह जानकारी देने को कहा गया है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...