आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

24 अक्तूबर 2011

रात का सन्नाटा और कुएं के इर्द-गिर्द भटकती है 'आत्मा'!

ऐसा कहा जाता है कि अगर संसार में सत्य है तो इसी वजह से कि कहीं न कही असत्य जिन्दा है। अच्छे लोग हैं तो उन्हें नुकसान पहुंचाने के लिए बुरे लोग भी हैं। अगर भगवान है तो कहीं न कहीं शैतान भी है।

जिस तरह कई महापुरुषों ने ईश्वर के साक्षात दर्शन का दावा किया है और उसके होने के सम्बन्ध में अकाट्य तर्क दिए हैं वैसे ही कई ऐसे लोग भी हैं जिन्होंने अदृश्य आत्माओं के होने और उनके दिखने की पुष्टि की है। उनके पास भी अपने ठोस तर्क है। संसार में रहने वले हर शख्स की इनमें से किसी एक मान्यता में आस्था है। इसलिए दोनों में से किसी एक को झुठलाया नहीं जा सकता।

इस कड़ी में हम आपको मुंबई के माहिम स्थित एक ऐसे चाल के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके बारे में यह मान्यता है कि यहां एक अदृश्य आत्मा निवास करती है। दरअसल, इस चाल में एक कुआं है जिसके बारे में यह कहानी है कि एक बार यहां एक महिला पानी भर रही थी कि अचानक पैर फिसलने से वह कुएं में गिर गई और इससे पहले कि उसे निकाला जाता इसी कुएं में तड़प-तड़प कर उसकी मौत हो गई।

यहां के बाशिंदों का कहना है कि अक्सर आधी रात के वक्त वह महिला कुएं के पास घूमती हुई दिखती है। हालांकि इसने आज तक किसी को कोई नुकसान नहीं पहुंचाया है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...