आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

26 अक्तूबर 2011

दिवाली पर रौशन हुआ देश, कश्‍मीर से कन्‍याकुमारी तक आसमान रंगीन

नई दिल्‍ली. देश भर में रोशनी का पर्व दिवाली पारंपरिक श्रद्धा और हर्षोल्लास से मनाई गई। लोगों ने इस मौके पर गणेश लक्ष्मी पूजन के बाद अपने घरों को रोशनी से सजाया और पटाखे चलाए। बुधवार शाम से पूरा देश रोशनी से जगमगा उठा। भारत-पाकिस्‍तान सीमा पर दोनों देशों के सैनिकों ने इस त्यौहार की एक दूसरे को बधाई दी और मिठाइयां खिलाईं। हालांकि दिवाली की रात कई शहरों में छोटे बड़े कुछ हादसे भी हुए। दिल्ली, मुम्बई, अहमदाबाद, लखनऊ सहित प्रमुख शहरों में इस अवसर पर सुरक्षा के विशेष इंतजाम किए गए।


दिल्ली में दीवाली के मद्देनजर बाजारों और प्रमुख स्थलों पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए। सुबह से ही राजधानी के मंदिरों में लोगों की भीड़ उमड़ पड़ी। बाजारों में लोगों की काफी चहल-पहल रही और लोगों ने जमकर खरीदारी किया। अन्य दिनों की अपेक्षा बाजार भी आज जल्दी खुल गए। पटाखों एवं मिठाइयों की दुकानों पर लोगों का तांता लगा हुआ है। किसी भी अप्रिय स्थिति से निपटने के लिए सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किए गए हैं।


दिल्लीवासियों के लिए महंगाई के इस दौर में हर बार की तरह इस बार भी घर को सजाने के लिए रंगोली सबसे लोकप्रिय माध्यम बनी हुई हैं। इसे बनाने के लिए रंगबिरंगी मोमबत्तियों, रंगीन पाउडर एवं दीयों का प्रयोग किया जाता है। मयूर विहार निवासी पेशे से पेंटर अनुभव चौहान के लिए यह त्योहार अपने घर को सजाने का एक अवसर देता है। वह विभिन्न प्रकार की रंगोलियां तैयार करते हैं और इसमें भगवान गणेश एवं देवी लक्ष्मी की आकृतियां बनाते हैं।

उन्होंने कहा, "प्रत्येक वर्ष मेरे घर की देहरी कैनवास में बदल जाती है और इसे देखने के लिए बड़ी संख्या में पड़ोसी आते हैं।" अमावस्या के दिन दीवाली मनाई जाती है। इस दिन दीए जलाकर धन की देवी लक्ष्मी की पूजा की जाती है। रावण के वध के बाद राम के अयोध्या लौटने की खुशी में भी यह पर्व बुराई पर अच्छाई की विजय के प्रतीक स्वरूप मनाया जाता है। दिल्ली निवासी वरूण मेहता के लिए तो दीवाली का मतलब है 'पटाखा'। दिल्ली के बाजार इन दिनों विभिन्न प्रकार की मिठाइयों, पटाखों एवं दीवाली से जुड़ी सामग्रियों से अटे पड़े हैं।


लोग अंतिम समय तक खरीदारी में व्यस्त हैं। दक्षिण दिल्ली के ग्रीन पार्क इलाके में स्थित फूल विक्रेता विजय यादव ने कहा, "इस वर्ष व्यवसाय अच्छा है। मैंने सुबह आठ बजे दुकान खोली और कुछ ही घंटों में सारा सामान बिक गया।" विदेशों में रहने वाले भारतीय भी दीवाली धूमधाम से मना रहे हैं। ब्रिटीश प्रधानमंत्री डेविड कैमरुन ने भारतीय मूल के लोगों की उपस्थिति में प्रकाश पर्व की बधाई देते हुए कहा कि प्रधानमंत्री के रूप में यह उनकी दूसरी दीवाली है। अमेरिकी सीनेट ने तो प्रस्ताव पारित कर इस त्योहार की भारतीय मूल के लोगों को हार्दिक बधाई दी है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...