आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

28 अक्तूबर 2011

आतंकवादियों के दांत खट्टे कर देगा भारतीय सेना का 'रोबोट'



पुणे.रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन ऐसे रोबोट का विकास कर रहा है जो गोली चलाने और लड़ाई में मोर्चा लेने में सक्षम होगा।

इस रोबोट के परीक्षण पूरे कर लिए गए हैं और इसका प्रोटोटाइप भी तैयार है। डीआरडीओ के इंजीनियरों द्वारा विकसित किया जा रहा यह रोबोट एक छोटी आर्म के सहारे से गोली चला सकेगा। इसके ऊपर बंदूक लगी होगी और यह मोर्चा ले सकेगा। डीआरडीओ में अनुसंधान और विकास निदेशक गुरप्रसाद का कहना है कि हमने बंदूक से लैस रोबोट और डिसरप्टर रोबोट के प्रोटोटाइप तैयार कर लिए हैं। डिसरप्टर रोबोट पानी की फुहार से आईईडी डिवाइस को डिफ्यूज कर सकेगा।

गुरप्रसाद ने यह भी कहा कि सभी परीक्षण पूरे कर लिए गए हैं और यह रोबोट अब निर्माण के लिए तैयार हैं। सेना, एनएसजी और अर्धसैनिक बलों ने भी इस रोबोट में खासी रूचि दिखाई है। डीआरडीओ की आर एंड डीई (अनुसंधान एवं विकास) साखा ने दो साल के प्रयासों के बाद इसे तैयार किया है। हालांकि अभी तक इस रोबोट का कोई नाम नहीं रखा गया है। यह रोबोट छोटे हथियार चलाने के साथ ही ग्रेनेड से हमला भी कर सकेगा।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...