आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

13 अक्तूबर 2011

अरबों साल पहले धरती जैसा था मंगल!


लंदन. एक समय ऐसा था जब पड़ोसी ग्रह मंगल के हालात दिन में कुछ घंटों के लिए पृथ्वी जैसे हो जाते। वैज्ञानिकों को इस बाबत सबूत मिले हैं और उनका कहना है कि इससे इस धारणा को बल मिला है कि अरबों साल पहले इस ग्रह पर जीवन रहा होगा।


मंगल के चार अरब साल पुराने एक उल्का पिंड के अध्ययन में पहली बार पुख्ता सबूत पाया गया कि मंगल अब की तुलना में कभी ज्यादा गर्म और नम होता था। डेली मेल के मुताबिक, खगोलीय पिंड के खनिज का निर्माण 18 डिग्री सेल्सियस पर हुआ जिससे ऐसी संभावना है कि ग्रह पर कभी जीवन रहा होगा।


हालांकि यह अब भी रहस्य है कि उष्ण तापमान क्या केवल अस्थायी थे। कैलिफोर्निया इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी के वैज्ञानिक और अध्ययन के अगुआ वुडी फिशर ने कहा, ‘वास्तव में सबसे बड़ी बात है कि 18 डिग्री न तो ठंड और न ही गर्म तापमान है। यह उल्लेखनीय परिणाम है।’ वैज्ञानिकों के अनुसार, मंगल के इतिहास के लिए उसका तापमान जानना महत्वपूर्ण है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...