आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

27 अक्तूबर 2011

हत्या और अपहरण में यूपी, अव्वल

| Email Print Comment
नई दिल्ली. साल 2010 के लिए जारी किए गए नेशनल क्राइम रिकार्ड ब्यूरो के आंकड़े अपराध के तेजी से बढ़ते ग्राफ के गवाह हैं। केंद्रीय गृह मंत्री पी चिदंबरम ने गुरुवार को ये आंकड़े जारी किए। इन आंकड़ों के मुताबिक जनसंख्या के लिहाज से देश का सबसे बड़ा राज्य यानी उत्तर प्रदेश जुर्म प्रदेश बनता जा रहा है। साल 2010 में अपराध की कुल वारदातों का 33.9 फीसदी अकेले यूपी में हुई हैं।

हत्या के अपराध के मामलों में यूपी सबसे आगे है। हत्या के कुल मामलों के 13.2 फीसदी और हत्या की कोशिश के 13.6 फीसदी मामले इसी प्रदेश से हैं। मध्य प्रदेश में बलात्कार और छेड़छाड़ के सबसे अधिक मामले सामने आए हैं। यहां सबसे अधिक बलात्कार (संख्या 3135/14.1 फीसदी) और छेड़छाड़ की घटनाएं (संख्या 6646/16.4 फीसदी) रिपोर्ट की गई हैं जो देश में सबसे अधिक हैं। किडनैप (18.4 फीसदी)और दहेज हत्याओं (26.4 फीसदी)के मामलों में भी यूपी सबसे आगे है।

मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र भी इस फेहरिस्त में ज्यादा पीछे नहीं हैं। मध्य प्रदेश में यह आंकड़ा 9.6 फीसदी है जबकि महाराष्ट्र में कुल अपराधों के 9.4 फीसदी अपराध हुए हैं। बड़े शहरों की बात करें तो आईपीसी के तहत दर्ज अपराध के आईने में दिल्ली (12.5), मुंबई (9.2) और बैंगलुरू (8.7) अव्वल हैं। उत्तर प्रदेश में फायरिंग के 445 मामले जबकि छत्तीस गढ़ में 82 मामले दर्ज हुए। फायरिंग में सबसे अधिक नागरिक जम्मू कश्मीर (91) में मारे गए, जबकि सबसे अधिक पुलिसकर्मियों को छत्तीसगढ़ (68)में जान से हाथ धोना पड़ा।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...