आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

19 अक्तूबर 2011

सावधान : आपका फ्रिज बन सकता है हजारों कीटाणुओं का घर


लंदन। फ्रिज में सलाद रखने वाले दराज में अनुमान से 750 गुना ज्यादा कीटाणु मौजूद होते हैं। इनमें बीमारियां फैलाने वाले ई-कोलाई, साल्मोनेला और लिस्टेरिया जैसे बैक्टीरिया भी शामिल हैं। 30 फ्रॉस्ट-फ्री फ्रिज का अध्ययन करने पर यह बात सामने आई है।

शोधकर्ताओं ने पाया कि हर सेंटीमीटर प्रति स्क्वायर में लगभग 7,850 बैक्टीरिया पाए जाते हैं। कुछ फ्रिज में इनकी संख्या 12 लाख 9 हजार बैक्टीरिया प्रति सेंटीमीटर तक पहुंच गई है। यूरोपियन कमीशन के अनुसार एक साफ फ्रिज में बैक्टीरिया की संख्या 0-10 सेंटीमीटर प्रति स्क्वायर मानी जा सकती है।

स्टैफोर्डशायर के माईक्रोबन यूरोप के पॉल मेकडॉनल ने बताया कि फ्रिज का इस्तेमाल खाने को कीटाणु रहित रखने के लिए किया जाता है। जो लोग निश्चित समय पर फ्रिज की सफाई करते हैं, उनके फ्रिज में यह परेशानी नहीं आती। लेकिन लंबे समय तक फ्रिज साफ न करने पर यह बीमारियों का कारण बन सकता है।

आमतौर पर फ्रिज का इस्तेमाल गर्मियों में किया जाता है। ज्यादा तापमान होने से बैक्टीरिया आसानी से अपनी संख्या बढ़ा लेते हैं। इसलिए खाना फ्रिज में रखा जाता है। लेकिन क म तापमान में भी कुछ समय बाद कीटाणु बढ़ने लगते हैं। इसलिए सफाई जरूरी हो जाती है।

माईक्रोबन यूरोप ने कीटाणुओं से राहत पाने के लिए बैक्टीरिया विरोधी तकनीक बनाई। इसका प्रयोग व्हर्लपूल जैसी कंपनियां भी कर रही हैं। इसकी मदद से फ्रिज में रखे खाने को अनचाही गंध और कीटाणुओं से दूर रखा जा सकता है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...