आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

29 अक्तूबर 2011

मौत की प्लानिंग जरूरी है, इसका कारण जानकर आप भौचक्के रह जाएंगे!

| Email

यद्यपि आधुनिक विज्ञान जीवन को किसी भी कीमत पर आगे बढाने की दिशा में काम कर रहा है,लेकिन मेडिकल जर्नल आस्ट्रेलिया में प्रकाशित सम्पादकीय के अनुसार हमें जीवन को आगे बढाने के अलावा अच्छी मृत्यु के लिए एक पूर्व योजना बनाने की भी आवश्यकता है यह बात सुनने और समझने में अजीब सी लगती हो, पर अगर आप अगर जऱा सोचें तो इस बात में दम है। सघन चिकित्सा यूनिट में काम करने वाले चिकित्सक विलियम सिल्वेस्टर तथा श्वास रोग चिकित्सक केरेन डेटरिंग का कहना है, कि मृत्यु से पूर्व रोगी की इच्छा एवं केयर प्रोग्राम पर और अधिक काम किये जाने की आवश्यकता है।

इस जर्नल में छपे सम्पादकीय के अनुसार हम चिकित्सक रोगी के हित में अंतिम सांस तक अपना फर्ज निभाते हैं, पर कई बार रोगी की इच्छा और चाह को अंतिम समय में नहीं जान पाते हैं अत: इस बात की आवश्यकता है, कि रोगी से समय- समय पर उसे दी जा रही चिकित्सा के बारे में पूर्ण अवगत कराया जाय तथा उसके नैतिक,धार्मिक ,आध्यात्मिक मूल्यों के प्रति अपनी सोच एवं इच्छा को अकस्मात् गंभीर होने की दशा से पूर्व ही जान लिया जाय ढ्ढ ऐसा देखा गया है, कि अधिकांश रोगी मृत्यु से पूर्व अपनी इन इच्छाओं को व्यक्त ही नहीं कर पाते हैं। मेडिकल जर्नल आस्ट्रेलिया में छपे ब्रायन ले एवं मिसेल चेपमेन के एक अन्य लेख के अनुसार, क्या हममें से अधिकांश अपने जीवन के अंतिम क्षणों के बारे में पूर्व में ही निर्णय लेने में सक्षम होते हैं?

चिकित्सा का प्राचीन ग्रन्थ आयुर्वेद भी सुखायु की कल्पना करता है,जिसमें जीवन की अवधि को सुखपूर्वक बिताकर अच्छी मृत्यु प्राप्त करने को शुभ माना गया है ढ्ढ आयुर्वेद में पूर्व जन्म एवं पुनर्जन्म की ओर भी इंगित किया गया है। अच्छी मृत्यु को हमारे शास्त्रों में आवश्यक बताया गया है ढ्ढ चिकित्सकों के लिए यह बात महत्वपूर्ण इसलिए हो जाती है ,क्योंकि वे अक्सर मृत्यु को अपने सामने देखते हैं। अत: मृत्यु एक अटूट सत्य है ,और इसे भी अच्छी तरह अपनी इच्छाओं को अंतिम समय में व्यक्त कर ही दुनिया से विदा लेने की दिशा में भी थोड़ा बहुत नियोजन किया जाना चाहिए।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...