आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

20 अक्तूबर 2011

गद्दाफी का अंत, बेटा भी मारा गया, पूरे लीबिया पर विद्रोहियों का कब्जा


लीबिया.लीबिया की राष्ट्रीय अंतरिम परिषद (एनटीसी) के लड़ाकों ने गुरुवार को सिरते पर कब्जा पाने की लड़ाई के दौरान देश के पूर्व शासक मुअम्मार गद्दाफी को मार गिराया। सिरते गद्दाफी का गृह नगर है। टेलीविजन के दृश्यों में गद्दाफी को खून से सने हुए और एक लड़ाके के समक्ष झुका हुआ दिखाया गया।समाचार एजेंसियों ने गद्दाफी के बेटे मुत्तसिम गद्दाफी की सिर्त संघर्ष के दौरान मौत की पुष्टि की है। इस संघर्ष में कई अन्य गद्दाफी समर्थक भी मारे गए।
एनटीसी के कमांडर मोहम्मद बुरास अली अल-मकनी ने इससे पहले बताया कि देश के पश्चिमी शहर मिसराता के लड़ाकों ने गम्भीर रूप से घायल गद्दाफी को पकड़ा। सिरते में जारी भीषण लड़ाई के दौरान गद्दाफी के दोनों पैर जख्मी हो गए थे।
समाचार चैनल 'अलजजीरा' के मुताबिक त्रिपोली में एनटीसी के सैन्य प्रमुख अब्देल हकीम बेलहज ने गद्दाफी के मारे जाने की पुष्टि की। गद्दाफी के मारे जाने की सूचना जैसे ही फैली लोग खुशी से झूम उठे। लोग सड़कों पर आ गए और अपनी खुशी का इजहार किया।
वहीं, अमेरिकी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता विक्टोरिया नूलैंड ने सिन्हुआ को बताया कि गद्दाफी पकड़े गए हैं अथवा उनकी मौत हो गई है इस बारे में अभी वाशिंगटन पुष्टि नहीं कर सकता।
सिरते पर एनटीसी का कब्जा हो जाने और गद्दाफी के मारे जाने के बाद लीबिया में उथल-पुथल का एक दौर समाप्त हो गया। मिस्र में हुए जनविद्रोह से प्रेरणा लेते हुए यहां भी लोग बगावत पर उतर आए थे।
गद्दाफी ने एक सितम्बर 1969 को लीबिया की सत्ता की बागडोर अपने हाथ में ली। उनके नेतृत्व में सैन्य अधिकारियों के एक छोटे समूह ने 'फ्री ऑफिसर्स मूवमेंट' चलाते हुए देश के सुल्तान इदरिस का तख्ता पलट दिया और लीबियन अरब रिपब्लिक की स्थापना की
उल्लेखनीय है कि गत 27 जून को अंतर्राष्ट्रीय अपराध न्यायालय (आईसीसी) ने मानवता के खिलाफ अपराध के आरोपों पर गद्दाफी उनके पुत्र सैफ अल-इस्लाम और खुफिया विभाग के प्रमुख अबदुल्लाह अल-सेनूसी के लिए गिरफ्तारी वारंट जारी किया था। जबकि इंटरपोल ने गत नौ सितम्बर को तीनों के खिलाफ रेड कार्नर नोटिस जारी किया।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...