आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

10 अक्तूबर 2011

चर्चित मामलों में रसूखदार आरोपियों को बचा रही है पुलिस, सीबीआई?

| Email Print Comment
जयपुर.राज्य में अपहरण, हत्या व महिलाओं से ज्यादती के चर्चित मामलों में वांछित रसूखदार आरोपियों को पुलिस लाख कोशिशों के बावजूद तलाश नहीं कर पा रही या राजनीतिक दबाव से जांच ढीली चल रही है।

इनमें दो तो पुलिस के ही आला अफसर हैं, जबकि एक उड़ीसा के सीनियर आईपीएस अफसर का बेटा है। इधर, जोधपुर के बिलाड़ा से एएनएम भंवरी देवी का अपहरण कराने में एक मंत्री व विधायक संदेह के घेरे में हैं।

दारा फर्जी मुठभेड़ मामले के आरोपी एडीजी एके जैन की ओर से तो अदालत में प्रार्थना-पत्र पेश करके साफ तौर पर बताया गया है कि वे फरार नहीं हैं बल्कि कानूनी उपचार ले रहे हैं।

इसके बाद इन चर्चाओं ने जोर पकड़ लिया है कि इस मामले में सीबीआई कहीं न कहीं दबाव में है और राज्य पुलिस आईपीएस अफसर होने के नाते जानबूझकर जैन को गिरफ्तार नहीं कर रही, जबकि पहले सीबीआई ने भी पुलिस पर आरोप लगाया था कि उसे स्थानीय पुलिस का सहयोग नहीं मिल रहा।

इसी तरह अर्दली की पत्नी से ज्यादती के मामले में 15 साल से फरार चल रहे पूर्व डीआईजी मधुकर टंडन को लेकर भी इस तरह की चर्चाएं सामने आती रही हैं कि वे नियमित रूप से राजस्थान आते रहे हैं।

यहां तक कि वे जयपुर में स्थित अपनी संपत्ति भी बेचकर चले गए, पर पुलिस उन्हें जानबूझकर गिरफ्तार नहीं कर रही।

उड़ीसा के डीजी होमगार्ड बीबी मोहंती के बेटे बिट्टी मोहंती को गिरफ्तार करने के लिए दिखावे के तौर पर राज्य पुलिस ने जरूर कुछ प्रयास किए थे, लेकिन कोई सफलता हाथ नहीं लग सकी। मोहंती 20 नवंबर 2006 को अलवर जेल से 14 दिन की पैरोल पर रिहा होकर गया था, पर तब से लौटा नहीं।

जांच ढीली या सियासत का दबाव

मधुकर टंडन : पूर्व डीआईजी

आरोप : नोएडा में अपने बंगले पर जनवरी 1997 में अर्दली की पत्नी से ज्यादती। तभी से फरार। सरकार ने नौकरी से बर्खास्त किया।

ताजा स्थिति : स्थायी गिरफ्तारी वारंट, तलाश जारी। सूचना देने वाले को 50,000 रु. इनाम की घोषणा।

अरविंद जैन : तत्कालीन एडीजी

आरोप : जयपुर के मानसरोवर में 2006 में फर्जी मुठभेड़ में दारासिंह उर्फ दारिया की हत्या करवाना। अदालत ने फरार घोषित किया। कानूनी सहायता ले रहे हैं।

ताजा स्थिति : स्थायी गिरफ्तारी वारंट, तलाश जारी। जांच सीबीआई को।

बिट्टी मोहंती : उड़ीसा के डीजी होमगार्ड का पुत्र

आरोप : अलवर में जर्मन महिला से ज्यादती का मामला। अदालत से 7 साल की सजा। अलवर जेल से 20 नवंबर 06 को 14 दिन के पैरोल पर उड़ीसा गया, आज तक लौटा नहीं।

ताजा स्थिति : स्थायी गिरफ्तारी वारंट, तलाश जारी। कोई सफलता नहीं।

भंवरी और अपहर्ता भी नहीं मिल रहे

जोधपुर के बिलाड़ा से 1 सितंबर से लापता। न भंवरी मिल रही है न मुख्य आरोपी शहाबुद्दीन और सहीराम विश्नोई। मामले में जल संसाधन मंत्री महिपाल मदेरणा और लूणी विधायक मलखान सिंह विश्नोई भी आरोपी। सीबीआई जांच जारी।

प्रयास कर रहे हैं : डीजी

भंवरी तथा जैन के मामले की जांच सीबीआई कर रही है। बिट्टी मोहंती और मधुकर टंडन के खिलाफ स्थाई गिरफ्तारी वारंट जारी करवा रखे हैं। गिरफ्तारी के प्रयास कर रहे हैं।

-हरीशचंद्र मीना, डीजीपी

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...