आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

30 अक्तूबर 2011

इस खेल से होगा 90,000 करोड़ का फायदा!



ग्रेटर नोएडा में पहली बार आयोजित किए जा रहे भारतीय फार्मूला वन से 10,000 करोड़ रुपए का राजस्व मिलने की उम्मीद है। यह राजस्व टिकटों की बिक्री, विज्ञापनों, मेहमाननवाजी और ट्रैवलिंग से मिलेगा। एसोचैम ने कहा है कि इससे एक नया कारोबारी हब विकसित होगा साथ ही व्यावसायिक और आवासीय संपत्तियों को भी इससे फायदा होगा।

देश में फॉर्मूला वन कार रेसिंग का क्रेज इन दिनों देखते ही बन रहा है। दिल्ली के पास ग्रेटर नोएडा में चल रहे फार्मूला वन रेसिंग चैंपियनशिप को देखने के लिए तमाम लोग महंगे से महंगा टिकट खरीद कर आ रहे हैं। और देश के दिग्गज बिजनेस चैंबर एसोचैम की मानें तो भारत में फार्मूला वन ग्रांप्री दौड़ से अगले 10 साल में 90,000 करोड़ रुपए का राजस्व जुटाया जा सकता है। इतना ही नहीं एसोचैम ने यह भी कहा है कि इस खेल की बदौलत तकनीकी कर्मियों के लिए रोजगार के 15 लाख अवसरों का सृजन भी किया जा सकता है।

एसोचैम के महासचिव डीएस रावत का कहना है कि फार्मूला वन के आयोजन से वित्तीय पक्ष के अलावा कई और लाभ भी होंगे। वैश्विक स्तर पर अपनी पहचान बनाने के लिए बेकरार कंपनियों को फार्मूला वन में विज्ञापन के जरिए लाखों लोगों तक पहुंच बनाने का मौका मिलेगा। साथ ही भारतीय कंपनियों को रेस में शामिल होने वाली टीमों के विज्ञापन के साथ जुड़कर किफायती खर्च पर दुनिया भर के दर्शकों तक अपना संदेश भेजने का अवसर मिलेगा। इसके अलावा इस आयोजन से होटल और पर्यटन के कारोबार भी बढ़ाव मिलेगा।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...