आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

15 अक्तूबर 2011

नोएडा: 700 करोड़ के पार्क में मायावती की मूर्ति, तस्‍वीरें देखिए

| Email

नोएडा. यूपी की मुख्यमंत्री मायावती ने नोएडा में करीब 700 करोड़ की लागत से बने राष्ट्रीय दलित प्रेरणा स्थल एवं ग्रीन गार्डेन का लोकार्पण किया। इस पार्क में बीआर अंबेडकर, कांशी राम और मायावती के कांस्य की प्रतिमाएं हैं।

कांग्रेस ने मायावती के इस कदम को ‘बर्बादी’ करार दिया है। पार्टी ने आरोप लगाया कि यूपी में बच्‍चे बीमारी से मर रहे हैं वहीं मायावती सरकारी खजाने की दौलत बर्बाद कर रही हैं।

33 हेक्टेयर में बने इस पार्क पर करीब सात सौ करोड़ रुपये खर्च किए गए हैं। पार्क के तीन हिस्से हैं। दलित प्रेरणा स्थल पार्क के बीच में बड़ा सा स्तूप है। इस मुख्य बौद्धिक स्तूप के नीचे विशालकाय पत्थरों में मायावती की जीवनगाथा उकेरी गई है।


इन परियोजनाओं का भी हुआ लोकार्पण

दलित प्रेरणा स्थल के साथ ही मायावती ने शुक्रवार को ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण कार्यालय का शिलान्यास किया। यह भवन 21 मंजिला होगा। तीन वर्ष में तैयार हो जाएगा। गौतमबुद्ध विवि में बनाए गए संत कबीरदास पुरुष छात्रावास का शुभारंभ हुआ। 24 करोड़ रुपये की लागत से बने इस छात्रावास में 350 छात्रों के ठहरने की व्यवस्था की गई है। इसके अलावा बिरसा मुंडा पुरुष छात्रावास, गुरू घासीराम पुरुष छात्रावास, महामाया महिला छात्रावास और गेस्ट हाउस का भी लोकार्पण हुआ।

बादलपुर गांव में डा. भीमराव अंबेडकर पार्क का लोकार्पण

मुख्यमंत्री मायावती ने बादलपुर गांव में बनाए गए डा. भीमराव अंबेडकर पार्क को भी जनता को समर्पित किया। पार्क में 18 फुट ऊंची अंबेडकर की प्रतिमा लगाई गई है। पार्क में छायादार पौधे, फव्वारे, वाटर बॉडी व पैदल पथ का निर्माण किया गया है। बसपा संस्थापक कांशीराम के अलावा रमाबाई अंबेडकर व मुख्यमंत्री की भी इसमें प्रतिमा लगाई गई है। पार्क का निर्माण 101 करोड़ रुपये की लागत से हुआ है। बादलपुर में 20 हजार वर्ग मीटर जमीन पर बनाए गए डॉ. भीमराव अंबेडकर हैलीपेड के निर्माण पर 20 करोड़ रुपये खर्च हुए हैं।











कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...