आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

18 सितंबर 2011

गोमूत्र से बनी दवा कैंसर में भी कामयाब’

| Email Print Comment
कोटा.गो मूत्र आधारित पंचगव्य चिकित्सा के विशेषज्ञ सुनील बी मानसिंहका ने दावा किया है कि गोमूत्र से बनी दवा में कैंसर पर काबू पाने की क्षमता है। गोमूत्र अर्क का अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पेटेंट हो चुका है।

प्रयोगशाला में जांच पड़ताल की पुख्ता प्रक्रिया के बाद इसकी गुणधर्मिता प्रमाणित हो चुकी है। पंचगव्य चिकित्सा पद्धति प्राचीनतम एवं शास्त्र आधारित है। इसमें गोमूत्र, गाय की छाछ, दही और घी आदि का उपयोग किया जाता है।

टीलेश्वर महादेव मंदिर भवन में दो दिवसीय गो-विज्ञान प्रशिक्षण शिविर के समापन सत्र में प्रमुख वक्ता के रूप में शिरकत करने आए मानसिंहका गो विज्ञान अनुसंधान केंद्र नागपुर के समन्वयक होने के साथ ही भारत सरकार के राष्ट्रीय गोवंश आयोग के सदस्य भी रह चुके हैं।

उन्होंने पत्रकारों को बताया कि 500 डॉक्टर और वैद्य पंचगव्य चिकित्सा पद्धति पर रिसर्च में कार्यरत हैं। गोमूत्र आधारित दवाओं के चार पेटेंट अब तक हो चुके हैं। गोमूत्र अर्क में विशेष गुणधर्मिता होने से कई जटिल रोगों का इलाज संभव है। उन्होंने दावा किया कि अब तक साढ़े तीन हजार कैंसर रोगी इससे ठीक हुए हैं।

किसी भी तरह का कैंसर हो, उस पर गोमूत्र से बनी दवा काबू पाने में सक्षम है। पंचगव्य चिकित्सा आने वाले समय में सर्वमान्य चिकित्सा पद्धति के रूप में स्थापित होगी। नागपुर अनुसंधान केंद्र अब तक गोमूत्र एवं गोबर अर्क आधारित 45 विभिन्न दवाएं बना चुका है।

इनमें फसलों को रोग कीट से बचाने के लिए कीट नियंत्रण दवा भी शामिल है। उन्होंने कहा कि देश में गोवंश संवर्धन के लिए पंचगव्य चिकित्सा पद्धति को अपनाने की जरूरत है। इससे गोशालाओं की आमदनी बढ़ने के साथ ही गाय की उपयोगिता में विस्तार होगा।

कोटा में भी इसके लिए टीम तैयार की जा रही है। समापन सत्र के मुख्य अतिथि जीडी पटेल थे। शिविर में भाग लेने वाले प्रतिभागियों ने गायत्री परिवार की बंधा धर्मपुरा गोशाला समेत शहर की अन्य बड़ी गोशालाओं का अवलोकन भी किया।

1 टिप्पणी:

  1. पहले तो में आप से माफ़ी चाहता हु की में आप के ब्लॉग पे बहुत देरी से पंहुचा हु क्यूँ की कोई महताव्पूर्ण कार्य की वजह से आने में देरी हो गई
    आप मेरे ब्लॉग पे आये जिसका मुझे हर वक़त इंतजार भी रहता है उस के लिए आपका में बहुत बहुत आभारी हु क्यूँ की आप भाई बंधुओ के वजह से मुझे भी असा लगता है की में भी कुछ लिख सकता हु
    बात रही आपके पोस्ट की जिनके बारे में कहना ही मेरे बस की बात नहीं है क्यूँ की आप तो लेखन में मेरे से बहुत आगे है जिनका में शब्दों में बयां करना मेरे बस की बात नहीं है
    बस आप से में असा करता हु की आप असे ही मेरे उत्साह करते रहेंगे

    जवाब देंहटाएं

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...