आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

05 सितंबर 2011

इन रंगीन चूजों के पीछे छिपी है इंसानी क्रूरता

Comment
चीन में इन दिनों रंगीन चूजे बाज़ार में काफी संख्या में बेचे जा रहे हैं। यह चूजे पेंट या कलर द्वारा रंगीन नहीं बनाए जाते, बल्कि यह जन्मजात रंगीन होते हैं। इन्हें रंगीन बनाने के लिए इनके अण्डों में सिरींज के द्वारा कलर इंजेक्ट किए जा रहे हैं।

इस तरीके से पैद हुए रंगीन चूजे भारत, चीन, मलेशिया, मोरक्को, यमन और अमेरिका में इन्हें अच्छी कीमत पर बेचा जाता है। इस संबंध में जानवरों के हितों के लिए काम करने वाली संस्थाओं ने आपत्ति जताई है और जानवरों के प्रति होने वाली इस क्रूर हरकतों का विरोध किया है।

दरअसल जिन रंगों के द्वारा इन्हें रंगीन बनाया जाता है, उनमें हाइड्रोजन पराक्साइड और अमोनिया जैसे ख़तरनाक रसायन होते हैं, जो कि इन जानवरों के लिए ख़तरनाक साबित बो सकते हैं।

विशेषज्ञों द्वारा बताया जा रहा है कि इन चूजों को रंगीन बनाने से इनके अलावा इन्हें खाने वाले इंसानों पर भी दुष्प्रभाव पड़ सकता है। इससे इनकी मौत भी हो सकती है।

हालांकि रंगीन करने की इस प्रक्रिया का कोई ख़ास फायदा नहीं होता, क्योंकि जैसे-जैसे मुर्गी के यह बच्चे बड़े होते हैं, वैसे-वैसे इनके नए पंख निकले रहते हैं और एक निश्चित दिन सभी रंगीन पंख झड़ जाते हैं। लेकिन फिर भी ज़्यादा पैसे कमाने के लालच में इनका व्यापाक करने वाले लोग यह प्रक्रिया अपना रहे हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...