आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

27 सितंबर 2011

कल बुधवार-नवरात्रि का संयोग..यह गणेश मंत्र बोल बने दिमाग से दमदार


बुद्धि भी शक्ति है। ऐसा भी कहा जा सकता है कि बुद्धि और शक्ति का मेल बेजोड़ ही नहीं बनाता, बल्कि ताउम्र सफलता कीहर बाधा को टालता है। जिससे इंसान न केवल मनचाहे नतीजे पाता है, बल्कि यशस्वी, समृद्ध व सफल जीवन को प्राप्त करता है।

कल बुधवार और नवरात्रि की शुरुआत का सुखद संयोग बुद्धि और शक्ति की ऐसी ही कामना को पूरा करने वाला गया है। क्योंकि हिन्दू धर्म में बुधवार बुद्धि के स्वामी भगवान गणेश और नवरात्रि शक्ति की अधिष्ठात्री देवी दुर्गा की उपासना का शुभ काल है। ज्योतिष शास्त्रों के मुताबिक इस दिन हस्त नक्षत्र और बुधवार का संयोग भी है, जो सर्वसिद्धि प्रदान करने वाला माना जाता है।

यही कारण है कि आज जबकि प्रतियोगिता के दौर में आगे बढऩे के लिए दिमागी तंदुरुस्ती बेहद अहम है। इसलिए बुधवार-नवरात्रि के इस शुभ मौके पर शक्ति की उपासना के साथ ही भगवान गणेश की विशेष मंत्र से पूजा-उपासना बुद्धि संपन्न और समृद्धि बनाने वाली बताई गई है। यह मंत्र ध्यान देवी पूजा की शुरुआत में बोलना भी बहुत ही मंगलकारी होगा -

- प्रात: स्नान के बाद भगवान गणेश की पंचोपचार पूजा या घटस्थापना के दौरान श्री गणेश की सिंदूर, अक्षत, केसरिया चंदन, केसरिया वस्त्र, दूर्वा अर्पित कर व मोदक का भोग लगाकर धूप, दीप जलाकर सद्बुद्धि की कामना व संकट, विघ्न के नाश की भावना से नीचे लिखे गणेश मंत्र का स्मरण करें और अंत में गणेश आरती कर प्रसाद ग्रहण करें -

आलम्बे जगदालम्बं हेरम्बचरणाम्बुजम्।

शुष्यन्ति यद्रज:स्पर्शात् सद्य: प्रत्यूहवार्धय:।।

या

अजं निर्विकल्पं निराकारमेकं निरानन्दमद्वैतमानन्दपूर्णम्।

परं निर्गुणं निर्विशेषं निरीहं परब्रह्मरूपं गणेशं भजेम।।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...