आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

27 सितंबर 2011

इस महिला के हौसले की कहानी सुन हर कोई कहेगा..भई वाह

उमा रतनू ने परदे से निकलकर सफलता की राह चुनी। उन्होंने अपने इस कारवां में कई महिलाओं को जोड़ा है। विराट नगर में नारी उत्थान संस्थान चलाने वाली उमा जरूरतमंद महिलाओं को हैंडीक्राफ्ट आइटम्स बनाने की ट्रेनिंग दे रही हैं। साथ ही गर्ल्स एजुकेशन को बढ़ावा देने के लिए भी अवेयरनैस ला रही हैं। पेश है उनकी कहानी उन्हीं की जुबानी-

अपना लक्ष्य पाने के लिए सबसे बड़ी रुकावट मेरा महिला होना था। यही वजह है कि जब मैं महिलाओं को आत्मनिर्भर बनने के लिए प्रेरित करती, तो लोगों को दिक्कत होने लगी, लेकिन मैंने अपनी इच्छाशक्ति से आगे बढ़ते हुए 1995 में अपने ससुराल लक्ष्मणगढ़ से चार-पांच महिलाओं के साथ मिलकर सेल्स हेल्प ग्रुप में काम करना शुरू किया।

इसमें महिलाओं को काम सिखाने के साथ अर्निग के तरीके भी बताए। धीरे-धीरे हमारे साथ कई महिलाएं जुड़ती गईं। इसी का नतीजा है नारी उत्थान संस्थान।

इसमें मैंने महिला शिक्षा पर भी जोर दिया। मेरे संस्थान से जुड़ी लड़कियां एमए बीएड करते हुए सरकारी जॉब के लिए कोशिश कर रही हैं। आज लगभग एक हजार महिलाओं के साथ मिलकर काम कर रही हूं। मैंने सभी को काम सिखाकर विमन एंटरप्रेन्योरशिप को बढ़ावा दिया है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...