आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

27 सितंबर 2011

खुशखबरीः अब दुकानदार को लेना पड़ेगा बिका हुआ माल

.प्रदेश में अब कोई भी दुकानदार बिका हुआ माल वापस नहीं लेने से इनकार नहीं कर सकेगा। इतना ही नहीं वे कैश मेमो व बिलों पर बिका हुआ माल वापस नहीं की शर्त भी प्रिंट नहीं करा सकेंगे।

खाद्य विभाग ने इस संबंध में निर्देश जारी किए हैं। विभाग ने कलेक्टरों को जिला उपभोक्ता परिषद के जरिए इसकी पालना कराने के निर्देश दिए हैं।

खाद्य विभाग के अनुसार कैशमेमो पर बिका हुआ माल वापस नहीं लेने और नहीं बदलने की शर्त प्रिंट करवाना अवैधानिक और अनुचित व्यापारिक प्रक्रिया है। साथ ही यह उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम 1986 के प्रावधानों की मूल भावना के ही खिलाफ है।

अगर दुकानदार नहीं मानें तो

दुकानदार अगर बिल पर बिका माल वापस नहीं लेने की शर्त प्रिंट करवाकर ग्राहक को सामान देता है तो इसकी शिकायत जिला उपभोक्ता न्यायालय और जिला उपभोक्ता संरक्षण परिषद से की जा सकती है। ऐसा करने पर दुकानदार पर जुर्माना लगेगा।

सख्ती से पालना कराएंगे

"कोई भी विक्रेता बिका माल नहीं बदलने की शर्त नहीं डाल सकता। इस प्रावधान की सख्ती से पालना कराई जाएगी।"

जे.सी. महांति, प्रमुख सचिव, खाद्य विभाग

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...