आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

19 अगस्त 2011

अन्‍ना पर कांग्रेस में दरार? बैठक से नदारद रहे राहुल, दीक्षित ने गिरफ्तारी को बताया गलत

नई दिल्ली. अन्‍ना हजारे की गिरफ्तारी को लेकर कांग्रेस में अलग सुर सुनाई पड़ने लगे हैं। पूर्वी दिल्ली से पार्टी के सांसद संदीप दीक्षित ने साफ कहा है कि अन्ना को अनशन से रोकना गलत था। उन्‍होंने कहा कि कभी-कभी सरकार भी गलती कर जाती है, लेकिन गलती को तत्‍काल मान कर उसे सुधारना चाहिए।

उधर, कांग्रेस पार्टी के भीतर से खबरें आ रही हैं कि शुक्रवार की शाम कांग्रेस कोर कमिटी की बैठक में अन्ना के आंदोलन से निपटने को लेकर माथापच्ची की गई। इस बैठक में प्रधानमंत्री के अलावा प्रणब मुखर्जी, पी. चिदंबरम जैसे नेता शामिल हुए। इस बैठक से राहुल गांधी नदारद रहे। सूत्रों के मुताबिक बैठक में पार्टी ने टीम अन्ना के साथ बातचीत के तरीके पर विचार किया। इस बात पर भी राय जाहिर की गई कि टीम अन्ना से बातचीत के लिए ट्रैक टू डिप्लोमेसी का इस्तेमाल किया जा सकता है या नहीं।


कांग्रेस पार्टी ने अन्ना के मुद्दे पर अब तक हार नहीं मानी है। यही वजह है कि ज़मीन पर अन्ना हजारे से जंग हारने के बाद अब केंद्र की सत्ता पर काबिज कांग्रेस पार्टी अब साइबर स्पेस में जनलोकपाल आंदोलन की हवा निकालने की तैयारी कर रही है। हालांकि, इस योजना में इस बात का पूरा ध्यान रखा जा रहा है कि अन्ना हजारे पर सीधे तौर पर कोई हमला न हो। सूत्रों के मुताबिक मनीष तिवारी की बयानबाजी से पैदा हुई शर्मिंदगी के बाद कांग्रेस अन्ना की जगह आंदोलन को निशाने पर लेना चाहती है। कांग्रेस की कोशिश है कि आंदोलन को कानूनी दांवपेंच से पस्त किया जाए। सूत्रों ने बताया कि कांग्रेस माइक्रो ब्लॉगिंग वेबसाइट ट्विटर, फेसबुक, यू ट्यूब और एसएमएस के जरिए लोगों तक सरकार का पक्ष रखने की तैयारी हो रही है। सरकार की कोशिश है कि इन तकनीकी माध्यमों से लोगों को बताया जाए कि अन्ना का आंदोलन किस तरह से गैरवाजिब है।
कांग्रेस ने कुछ एसएमएस भी तैयार किए हैं। इनमें से एक एसएमएस कुछ यूं है- 'मैं भ्रष्टाचार के खिलाफ हूं, लेकिन मैं अन्ना नहीं हूं। मैं तानाशाह नहीं हूं जो कहे, मेरा विधेयक या फिर कोई नहीं। मैं लोकतांत्रिक तरीके में भरोसा रखता हूं। मैं किसी मौकापरस्त राजनीतिक पार्टी से नहीं जुड़ा हूं जो अपने स्वार्थों के चलते संसद को नहीं चलने दे रही है। मुझे भारत पर गर्व है और मैं ईमानदार बनकर इसमें योगदान देना चाहता हूं। आप फैसला कीजिए कि आप अन्ना बनना चाहते हैं या फिर गौरवशाली भारतीय! इस संदेश को अपने मित्रों को फॉरवर्ड कीजिए और उन्हें फैसला लेने दीजिए कि वे क्या बनना चाहते हैं। हम 21 वीं सदी के लोग हैं और हम सोच सकते हैं।'

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...