आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

09 अगस्त 2011

भारत में अनोखी है यह लड़की, चाहिए एक अदद नौकरी



 मुंबई. भारत की पहली टेस्ट ट्यूब बेबी अब पच्चीस साल की हो गई है, लेकिन पिछले कुछ समय वे वह बेरोजगार है और नौकरी की तलाश में है।
5 अगस्त, 1986 को मुंबई के केईएस अस्पताल में मणि चावड़ा ने पहली टेस्ट ट्यूब बेबी हर्षा को जन्म दिया था। चावड़ा परिवार आजकल बहुत तंगहाली से गुजर रहा है। इसलिए 5 अगस्त को वह हर्षा का जन्मदिन भी नहीं मना सका।
उसकी लम्बी उम्र की कामना के लिए यह छोटा सा परिवार सिद्धिविनायक मंदिर जरूर गया था। हर्षा बताती हैं, मुझमें कोई अनोखी बात नहीं है। मैं भी बाकी सभी लोगों की तरह हूं। फिर भी हमेशा मैं आपको कुछ खास महसूस करती हूं।
हर्षा ने मुंबई विश्वविद्यालय से कामर्स में स्नातक किया है। पिछले चार सालों से क्लर्क की हैसियत से वह एक निजी कंपनी में काम कर रही थी। लेकिन दो महीने तक बीमार रहने के कारण उसे नौकरी छोड़ने के लिए मजबूर किया गया।
हालांकि अब वह पूरी से तरह ठीक है, पर उसके पास काम नहीं है और वह नौकरी की तलाश में है। हर्षा अपनी मां के साथ मुंबई के उपनगरीय इलाके जोगेश्वरी में किराए के मकान में रहती है।
कुछ साल पहले उसके पिता का देहांत हो गया था। लिहाजा अब वह अपने घर में अकेली कमाने वाली है। उसकी मां मणि कहती हैं, देश की पहली आईवीएफ (इन वाईट्रो फर्टिलाईजेशन) मां बनने पर मुझे फक्र है। लेकिन मैं खुश नहीं हूं, क्योंकि मेरी बेटी खुश नहीं है।
हम गरीब हैं, इसलिए शहर में अपना मकान नहीं खरीद सके। यही वजह थी कि हमने हर्षा की पच्चीसवीं सालगिरह नहीं मनाने का फैसला किया और सिद्धिविनायक मंदिर में सिर्फ प्रार्थना की। इस डिलिवरी को सफलतापूर्वक अंजाम देने वाली डॉक्टर इंदिरा हिंदूजा ने बताया कि वह उनकी जिंदगी का सबसे ज्यादा खुशी का दिन था।
उन्होंने कहा, उस वक्त मैं 35 साल की थी और इस तकनीक को परिपूर्ण बनाने के लिए मुझे काफी मेहनत करनी पड़ी थी, लेकिन उन्हें अफसोस है कि आईवीएफ डिलिवरी में बीमा कंपनियों को दिलचस्पी नहीं है। वे कहती हैं, ये प्रक्रिया बहुत बड़ी सफलता बन चुकी, फिर भी बीमा कंपनियां ऐसी डिलिवरियों का बीमा करने को तैयार नहीं है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...