आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

02 अगस्त 2011

जर्मनी में पहाड़ों पर मिली थी यह रहस्यमयी डिस्क लेकिन इसके बारे में...

| Email  Print Comment
 
 
पिछले कुछ सालों में मिली पुरातत्व सामग्री में नेबरा स्काय डिस्क सबसे ज्यादा आकर्षक और विवादित भी है। करीब 1600 ईसापूर्व की यह तांबे की गोल डिस्क है। इसका व्यास 32 सेंटीमीटर और वजन करीब चार पौंड है। हरे-नीले रंग की इस डिस्क पर सुनहरे रंग से एक पतला चांद और एक पूरा गोल चांद बना है।

ये गोला सूरज भी हो सकता है। इसके अलावा छोटे-छोटे गोले बने हैं, जो तारे हो सकते हैं। इसमें किनारे की तरफ दो आर्क और बने हैं। ये मिल्की वे या इंद्रधनुष या फिर आकाशगंगा या फिर कोई और चीज हो सकती है। दूसरी तरफ का सुनहरा गोला इसमें नहीं है।

जर्मनी में नेबरा के पास मिटेलबर्ग पहाड़ पर यह डिस्क मिली थी। इसे कांस्य युग से जोड़ा जाता है। जिस दौर की ये है उस दौर की स्टाइल से ये मेल नहीं खाती, इसलिए इसे फर्जी भी समझा जाता था। फिर भी अब इसे सही मान लिया गया है। डिस्क के अलावा दो तस्वारें और कुछ अन्य सामग्री भी वहां मिली थीं। ये सब सामान पहाड़ पर मिला था, इसलिए यह भी अनुमान लगाया जाता है कि वहां कोई ऑब्जर्वेट्री रही होगी।

डिस्क को लेकर दूसरी थ्योरी भी दी जाती है। कुछ लोगों को लगता है कि साइड आर्क को नीचे रखें तो यह नाव हो सकती है और सुनहरा गोला सूरज। छोटे गोले तारे हैं और बीच में एक साथ बने सात गोले सेवन सिस्टर्स या फिर एम45 कहे जाने वाले तारे हैं। साइड के दोनों आर्क्‍स का एंगल भी साल में दो बार होने वाली खगोलिक घटना समर और विंटर सोल्सटाइस से मेल खाते हैं। यूनिवर्सिटी ऑफ बोचुम के प्रोफेसर वुल्फहार्ड ने ये एंगल नापा था। उन्होंने पाया कि मिटेलबर्ग पहाड़ से देखने पर गर्मी और सर्दी में सूरज इसी एंगल से क्षितिज की तरफ जाता है। इसलिए ये डिस्क एस्ट्रॉनॉमी में इस्तेमाल होती होगी।

राज है गहरा

1999 में खजाना तलाश रहे लोगों को जर्मनी में कांस्य युग के कुछ आइटम मिले थे। इसमें से एक थी नेबरा स्काय डिस्क। इसका क्या इस्तेमाल होता होगा ये आज तक समझ से परे है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...