आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

18 अगस्त 2011

अन्‍ना कल जाएंगे रामलीला मैदान, पुलिस करेगी रिकॉर्डिं

| Email Print Comment

नई दिल्‍ली. अन्‍ना हजारे अब गुरुवार को भी तिहाड़ जेल में ही रहेंगे। पहले उनके रामलीला मैदान पहुंचने का काय्रक्रम था, लेकिन अब वह शुक्रवार को रामलीला मैदान जाएंगे। टीम अन्ना के सदस्य अरविंद केजरीवाल ने गुरुवार को जानकारी दी कि रामलीला मैदान अभी अनशन के लिए तैयार नहीं है। इससे पहले टीम अन्ना की एक और सदस्य किरण बेदी ने रामलीला मैदान में चल रहे साफ-सफाई के काम का जायजा लिया। बेदी ने ट्विट कर बताया कि उन्‍होंने रामलीला मैदान की तैयारियों का जायजा लिया। उन्‍होंने कहा, ‘मैदान में लाइटिंग, साउंड, टेंट, स्‍क्रीन और बैरीकेड आदि लगाने में पूरा दिन लग जाएगा।’ अरविंद केजरीवाल ने पहले ही साफ कर दिया है कि रामलीला मैदान जब तक पूरी तरह तैयार नहीं हो जाता, तब तक वहां टीम अन्‍ना का अनशन का कार्यक्रम शुरू नहीं होगा।

पुलिस ने अन्ना की शर्ते तो मान ली हैं लेकिन इसके साथ-साथ पुलिस ने अन्ना के अनशन का वीडियो रिकॉर्डिंग बनाने का भी फैसला लिया है। रामलीला मैदान में अनशन के दौरान बड़े पैमाने पर पुलिस के हाथों में कैमरे दिए जाएंगे, ताकि पुलिस चप्पे-चप्पे की जानकारी रख सके।

अनशन के लिए मिली इजाजत को सरकार और प्रशासन की हार और देश की जनता की जीत करार देते हुए केजरीवाल ने कहा कि यह तो जंग की शुरुआत है। अभी पूरी लड़ाई बाकी है। केजरीवाल ने आज पत्रकारों से बातचीत में कहा कि रामलीला मैदान में 18 अगस्‍त से 15 दिन के लिए अनशन-धरना की इजाजत पुलिस ने दे दी है और यह आश्‍वासन भी दिया है कि जरूरत पड़ी तो अवधि बढ़ाई जा सकती है। केजरीवाल के मुताबिक अन्‍ना हजारे के स्‍वास्‍थ्‍य की जांच हुई और वह बिल्‍कुल स्‍वस्‍थ हैं। जेल के डाक्‍टर निगरानी कर रहे हैं।

केजरीवाल ने सरकार पर निशाना साधते हुए कहा, 'हमें समझ नहीं आता कि यदि सात दिन तक शांति भंग की आशंका थी तो 2 घंटे में ही अन्‍ना को कैसे छोड़ने का फैसला कर लिया गया। क्‍या सरकार किसी को मनमर्जी से जेल में डाल सकती है। ये किस तरह का कानून है, ये कैसा लोकतंत्र है। क्‍या हम खिलौने हैं कि जब मर्जी आए यहां से उठाकर वहां रख दो।’ केजरीवाल ने कहा कि अन्‍ना जी भी इसी बात से गुस्‍से में थे और वह अड़े कि जब सरकार ने अपनी मर्जी से जेल में डाल दिया तो अब बाहर अपनी मर्जी से जाएंगे।
उधर, श्रीश्री रविशंकर अन्‍ना हजारे के समर्थन में जारी आंदोलन में शुक्रवार को सीधे तौर पर उतर रहे हैं। वह शाम को बेंगलुरू में प्रदर्शन का नेतृत्‍व करेंगे। उन्‍होंने शाम को फ्रीडम पार्क पहुंचने के लिए लोगों से अपील की है। श्री श्री गुरुवार को अन्‍ना से मिलने तिहाड़ जेल भी गए थे।
'डॉक्‍टरों को देख भड़के अन्‍ना'
बुधवार रात तिहाड़ जेल के बाहर अचानक दो एंबुलेंस देखकर लोगों के मन में कई तरह के सवाल उठने लगे थे। केजरीवाल ने इस बारे में कहा कि रात में जीबी पंत अस्‍पताल से डॉक्‍टरों की टीम अन्‍ना के स्‍वास्‍थ्‍य की जांच करने गई थी। लेकिन अन्‍ना ने कहा कि वह बिल्‍कुल स्‍वस्‍थ हैं। उन्‍होंने अन्‍ना के हवाले से कहा कि इतने डॉक्‍टरों की क्‍या जरूरत थी। अन्‍ना को आशंका थी कि ये गलत रिपोर्ट बनाकर अस्‍पताल में भर्ती करना चाहते हैं। अन्‍ना ने डॉक्‍टरों से कहा, किसने कहा कि मेरी तबीयत खराब है। मैं अभी दो किलोमीटर चलकर दिखा सकता हूं।’ इसके बाद डॉक्‍टर नरेश त्रेहान को अन्‍ना के स्‍वास्‍थ्‍य की जांच के लिए बुलाया गया। उन्‍होंने अन्‍ना की जांच करने के बाद बताया कि अन्‍ना पूरी तरह स्‍वस्‍थ हैं। डॉ. त्रेहान इससे पहले भी अन्‍ना के स्‍वास्‍थ्‍य पर नजर रखते रहे हैं।

1 टिप्पणी:

  1. यह जंग सिर्फ कानून बन जाने तक ही ख़त्म नहीं होने वाली ...यह तो बहुत लम्बी लडाई है जिसे सभी त्रस्त जनता को साथ मिलकर आगे भी लड़नी है..

    बहुत बढ़िया सामयिक प्रस्तुति के लिए धन्यवाद

    जवाब देंहटाएं

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...