आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

17 अगस्त 2011

खतरनाक सांपों के साथ यह महिला करती है योग


सांपों के साथ इस महिला को देखकर अगर आप यह समझ रहे हैं कि यह सपेरन है तो आप गलत है। हरि भजन कौर नाम की यह महिला योग गुरु है। और यह सांप के माध्यम से शरीर के शक्तियों को संतुलित करती हैं।
इंग्लैड में इनके छात्रों की संख्या हजारों में है। उनका कहना है कि जब लोग मेरे पास योग करने आते हैं तो बास्केट में नाग सांप के समूह को देखकर डर जाते हैं। लेकिन जब यह सांपों के साथ योग करती हैं तो लोग आश्चर्यचकित रह जाते हैं। उनका कहना है कि सांप ध्यान केंद्रित करने में मदद करते हैं। सांपों के साथ आप घंटो मेडीटेशन कर सकते हैं।
क्योंकि यह बहुत कम लोग जानते हैं कि सांप भी खुद को स्वस्थ रखने के लिए कई दिनों तक एक ही अवस्था में पड़े रहकर मेडिटेशन करते हैं। ये उर्जा के श्रोत होते हैं। इनसे मुझे उर्जा मिलती है। ये शरीर के चक्र को बैलेंस करते हैं और व्यक्ति को शारीरिक और मानसिक शांति प्रदान करते हैं।
सांपों के साथ योग करने के लिए इन्होंने लाइसेंस हासिल किया है। कौर ने यह योग 2005 में इंग्लैंड में अपने गुरु महाराज शिव चरण सिंह से सिखा था। उस समय वह मात्र 23 साल की थी। इस योग को कुंडली योग के नाम से भी जाना जाता है। वह अपने घर में योग के लिए कई सांप और सांप के बच्चे पाल रखी हैं।
वह प्रतिदिन अपने छात्रों को सांप के साथ योग करने का प्रशिक्षण देती हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...