आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

24 अगस्त 2011

14 साल की उम्र में बन गई 4 बच्चों की मां!



समस्तीपुर. उम्र 14 साल और चार बच्चों की मां! चौंकिए मत। यह सच है। समस्तीपुर जिले के उजियारपुर प्रखंड की पतैली पूर्वी पंचायत के महादलित टोला में रहने वाली विभा की उम्र महज 14 साल है। लेकिन, उसके नाजुक कन्धों पर अपने साथ-साथ चार बच्चों की भी जिम्मेदारी है। पढ़ने व खेलने की उम्र में विभा एक मां की तरह अपने चार भाई व बहनों की देखभाल कर रही है। ऐसा इसलिए कि इनके मां-पिताजी का निधन हो चुका है। परिवार में कोई अन्य हैं भी नहीं जो मदद कर सकें। ऐसे में विभा कठिनतम परिस्थितियों से गुजर रही है। वो दिनभर मजदूरी करती है और अपने परिवार का भरण-पोषण करती है।


मां-पिता का निधन क्या हुआ, विपत्ति कहर बन टूट पड़ी


वर्ष 2007 में ही विभा की मां आशा देवी का निधन हो गया था। इसके कुछ ही माह बाद पिता भोला राम भी चल बसे। इसके बाद पांचों बच्चों पर कहर बन विपत्ति टूट पड़ी। विभा से छोटा सूरज (12) और नीरज (10) दिनभर खेत में बकरी चराते हैं। रूबी (08) और आभा (05) जैसे-तैसे दिन गुजार रही है। इनको देखने वाला कोई नहीं है। सरकार व स्थानीय प्रशासन भी कुछ नहीं कर रहा।

1 टिप्पणी:

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...