आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

06 जुलाई 2011

राजस्व मण्डल में काम शुरू

राजस्व मण्डल में काम शुरू


अजमेर। सम्भागीय आयुक्तों को राजस्व मंडल सदस्य के समकक्ष दर्जा दिए जाने के प्रस्ताव के विरोध में  पिछले 27 दिन से हड़ताल पर चल रहे राजस्व अधिवक्ता मंगलवार को काम पर लौट आए।
 इससे राजस्व मण्डल व राजस्व अधीनस्थ अदालतों में फिर से रौनक लौट आई तथा न्यायिक कार्य सुचारू रूप से चालू हो गया। मंगलवार को नियमित रूप से मुकदमों की सुनवाई भी हुई। अधिवक्ताओं ने बड़ी संख्या में स्थगन आदेश बढ़ाने के लिए के लिए अर्जियां पेश कीं। हालांकि सदस्यों की कमी के कारण डीबी-2 में सिर्फ तारीखें ही दी गई।
दूसरे संभाग अडे
राजस्व बार एसोसिएशन ने मामले को लेकर भले ही केंद्रीय सूचना प्रौद्योगिकी एवं संचार राज्यमंत्री सचिन पायलट के आश्वासन पर हड़ताल खत्म कर दी हो, लेकिन अब शेष अन्य संभागों के अधिवक्ताओं ने राज्य सरकार के संभागीय आयुक्तों को राजस्व मण्डल सदस्यों के समान अधिकार दिए जाने के प्रस्ताव की प्रशंसा करते हुए इसे लागू करने की मांग शुरू कर दी है। इस मामले को लेकर बुधवार को अन्य संभाग के अधिवक्ताओं ने राजस्व मण्डल अध्यक्ष से मुलाकात भी की।
21 सदस्यीय संघर्ष समिति गठित
संभागीय स्तर पर राजस्व बोर्ड का गठन करने, बोर्ड सदस्यों की नियुक्ति में 60 प्रतिशत अधिवक्ता कोटा निर्धारित करने तथा राजस्व मण्डल के विकेन्द्रीकरण के लिए जयपुर में अन्य संभाग के अधिवक्ता बैठक कर चुके हैं। जयपुर में दी बार एसोसिएशन जयपुर के अध्यक्ष राममनोहर शर्मा की अध्यक्षता में हुई बैठक में जयपुर, जोधपुर, बीकानेर, उदयपुर, भरतपुर तथा कोटा संभाग की बार एसोसिएशन के पदाधिकारी शामिल हुए। इस दौरान प्रस्ताव पारित किए गए तथा इसके लिए 21 सदस्यीय संयुक्त संघर्ष समिति का गठन किया गया। जयपुर बार अध्यक्ष राममनोहर शर्मा को समिति का संयोजक तथा बार काउंसिल ऑफ राजस्थान के पूर्व सदस्य आर.के.दास को सह संयोजक बनाया गया है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...