आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

04 जुलाई 2011

जेलमंत्री ने ही माना,जेलकर्मियों की मिलीभगत से होते हैं कैदी फरार

जेलमंत्री ने ही माना,जेलकर्मियों की मिलीभगत से होते हैं कैदी फरार

 

 
 
| Email  Print Comment
 
 
 
अजमेर.जेल से कैदियों की फरारी में जेल प्रशासन की लापरवाही और मिलीभगत एक बड़ी वजह है। यह सनसनीखेज स्वीकारोक्ति प्रदेश के जेलमंत्री रामकिशोर सैनी की है जो उन्होंने यहां रविवार को बड़ी साफगोई से दी।
सैनी ने रविवार को यहां आकर सेंट्रल जेल का आकस्मिक निरीक्षण कर इंतजामों का जायजा लिया था। उन्होंने कहा कि प्रदेश की जेलों में लंबे समय से रिक्त पड़े 750 पदों पर शीघ्र ही भर्ती की जाएगी। भर्ती में लिखित परीक्षा में उत्तीर्ण अभ्यार्थियों की अब शारीरिक दक्षता के साथ मानसिक दक्षता की भी परख होगी। उन्होंने कहा कि सेंट्रल जेल में बंद हार्डकोर अपराधियों को जल्द ही यहां से शिफ्ट कर दिया जाएगा।
भर्ती को मिली हरी झंडी:कारागृह राज्य मंत्री रामकिशोर सैनी ने बातचीत में बताया कि प्रदेश की जेलों में लंबे समय से रिक्त पड़े पदों को शीघ्र भरा जाएगा। जेल भर्ती में अब लिखित परीक्षा होगी। इस परीक्षा को पास करने वाले अभ्यार्थियों का फिजिकल टेस्ट लिया जाएगा।
जल्द ही भर्ती प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। मंत्रालय ने भर्ती को हरी झंडी दे दी है। साथ ही हार्डकोर अपराधियों को एक जेल से दूसरी जेल में शिफ्ट करने की प्रक्रिया भी जल्द ही शुरू कर दी जाएगी। निरीक्षण के दौरान सैनी ने कैदियों की समस्याओं की जानकारी लेकर जेल अधिकारियों को विशेष दिशा निर्देश दिए। सैनी ने कहा कि जेल में पानी की किल्लत को दूर करने के लिए जल्द ही पानी की बड़ी टंकियां लगवाई जाएंगी।
सुरक्षा व्यवस्था पर दें विशेष ध्यान:उनका कहना था कि जेलों में लगातार आतंकियों व अन्य कैदियों के पास मोबाइल मिलने के खुलासे के बाद राज्य सरकार जेलों की सुरक्षा को लेकर गंभीर है। जेल मंत्री सैनी ने जेल अधिकारियों को जेल सुरक्षा को लेकर निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जेल में मुलाकातियों की सघन तलाशी ली जाए व भोजन सामग्री को जांचने परखने के बाद ही कैदियों तक पहुंचाया जाए।
जेलों में अब थ्री-जी मोबाइल जैमर:कारागृह राज्य मंत्री रामकिशोर सैनी ने बताया कि जोधपुर सहित कुछ जेलों में 2जी मोबाइल जैमर लगाए गए थे जो कारगर साबित नहीं हुए। इसकी एक वजह 3जी तकनीक का तेजी से प्रसार भी है।

टेलीकॉम कंपनियों ने अपने नेटवर्क द्वारा छोड़ी जा रही जितनी फ्रीक्वेंसी की जानकारी मंत्रालय को दी थी, हकीकत में उससे कहीं ज्यादा फ्रीक्वेंसी छोड़ी जा रही है। ऐसे में जो जैमर लगाए गए वे ज्यादा फ्रीक्वेंसी वाले नेटवर्क को जाम नहीं कर सके। अब मंत्रालय हाई पॉवर और 3जी नेटवर्क जैमर लगवाएगा। साथ ही टेलीकॉम कंपनियों पर भी इस मामले में शिकंजा कसा जाएगा।
खलील चिश्ती से पूछी परेशानी:उन्होंने कहा कि कैदी की फरारी जेल प्रशासन की लापरवाही और मिलीभगत वजह से होती है। ज्यादातर कैदी जेलों से भागने की फिराक में होते हैं। वे इसके लिए रास्ते तलाशते रहते हैं।

कर्मचारियों का सहयोग उन्हें फरारी का मौका देता है। जेल मंत्री रामकिशोर सैनी ने निरीक्षण के दौरान हत्या के मामले में सजायाफ्ता कैदी पाक मूल के डॉ. खलील चिश्ती से भी मुलाकात की। चिश्ती ने उन्हें स्वयं का स्वस्थ होना व किसी तरह की परेशानी नहीं होना बताया।
विशेष बच्चों के लिए बनेगा छात्रावास:सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग भी देखने वाले सैनी ने बताया कि राज्य सरकार सभी संभागीय मुख्यालयों पर डिफरेंटली एबल्ड बच्चों के लिए छात्रावास बनाने का निर्णय लिया है। इनकी क्षमता 50 की होगी, जहां बच्चों के लिए विशेष शिक्षा और प्रशिक्षण की व्यवस्था की जाएगी।
जेल में लगेंगी पानी की टंकियां:सैनी ने कैदियों से भी समस्याओं की जानकारी ली। ज्यादातर कैदियों ने पानी की व्यवस्था सुचारू नहीं होना बताया। इस पर सैनी ने पानी की बड़ी टंकियां लगाकर इस समस्या को दूर करने का आश्वासन दिया।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...