आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

05 जून 2011

के.सी. कुलिश अन्तरराष्ट्रीय पत्रकारिता पुरस्कार समारोह आज

के.सी. कुलिश अन्तरराष्ट्रीय पत्रकारिता पुरस्कार समारोह आज


jaipur
जयपुर। प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह सोमवार को दिल्ली में आयोजित एक समारोह में राजस्थान पत्रिका समूह के संस्थापक कर्पूरचन्द्र कुलिश की स्मृति में प्रिंट मीडिया का 'के.सी.कुलिश अन्तरराष्ट्रीय पत्रकारिता पुरस्कार-2009' प्रदान करेंगे। दिल्ली के होटल ताज पैलेस में शाम 6.45 बजे शुरू होने वाले इस कार्यक्रम की अध्यक्षता उत्तर प्रदेश के राज्यपाल बी.एल.जोशी करेंगे। इस अन्तरराष्ट्रीय पुरस्कार के लिए अफ्रीकी देश घाना के दैनिक द न्यू क्रूसेडिंग गाइड की टीम को चुना गया है। मुख्य अतिथि प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह विजेता टीम को 11 हजार अमरीकी डॉलर की राशि और प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित करेंगे।


दैनिक अखबारों में पत्रकारों की टीम की ओर से किए गए बेहतरीन काम को प्रोत्साहित करने के लिए स्थापित यह पुरस्कार राशि के लिहाज से दुनिया का सबसे बड़ा पुरस्कार है। इस साल के लिए समावेशी विकास विषय पर प्रविष्टियां आमंत्रित की गई थी। प्र्राप्त प्रविष्टियों में से अफ्रीकी देश घाना के दैनिक द न्यू क्रूसेडिंग गाइड के समाचार अभियानों को सर्वश्रेष्ठ माना गया। दुनिया के विभिन्न देशों से मिली प्रविष्टियों में से सात को मेरिट अवार्ड के लिए चुना गया है।

निर्णायक मण्डल- प्रविष्टियों के मूल्यांकन के लिए गठित निर्णायक मण्डल मे न्यूयॉर्क टाइम्स के इंटरनेशनल व सम्पादकीय विभाग की उपाध्यक्ष ग्लोरिया एंडरसन, ख्यातनाम खोजी पत्रकार एस गुरूमूर्ति, इंडियन इंस्टीटयूट ऑफ रूरल मैनेजमेंट के अध्यक्ष योगेन्द्र कुमार अलघ व राजस्थान पत्रिका समूह के प्रधान सम्पादक गुलाब कोठारी शामिल थे।

विजेता- घाना के एक्रा क्षेत्र से प्रकाशित द न्यू क्रूसेडिंग गाइड की टीम एनास आर्नेयो एनास, मेरी फिएन्को और सेलीस ने घाना के पागलखानों और चीनी सेक्स माफिया नामक दो अभियानों के लिए सात महीने तक दक्षिणी अफ्रीका, बर्कीना फासो, घाना और स्वीडन में खोजपूर्ण पत्रकारिता कर जानकारी जुटाई।

उन्होंने मानसिक रोगियों के साथ होने वाले अत्याचार के खिलाफ और उनके अघिकारों के लिए आवाज उठाई। इसी तरह चीन से नौकरी का झांसा देकर अफ्रीका में वेश्यावृत्ति के लिए लाई जाने वाली लड़कियों को बचाने के लिए चलाए गए अभियान के तहत गिरोह के तीन सदस्यों को 41 साल के कारावास की सजा सुनाई गई और चीनी सरकार के दखल से बचाई गई लड़कियों का पुनर्वास हुआ।

मेरिट पुरस्कार- पुरस्कार के लिए प्राप्त प्रविष्टियों में कड़ी प्रतिस्पर्द्धा रही। इनमें से विषय, शोध और टीम कार्य के आधार पर केवल सात प्रविष्टियों का चुनाव किया गया। इनमे दैनिक हिन्दुस्तान के लखनऊ संस्करण से दयाशंकर शुक्ल व टीम की खबर फर्जी खाते, दक्षिण भारत के कोट्टायम इलाके से प्रकाशित मलयाला मनोरमा के लिए मैथ्यू वर्गीस व टीम के अभियान केरल यात्रा, हिन्दुस्तान टाइम्स के दिल्ली संस्करण के लिए नीलेश मिश्र व टीम के अभियान इन्सपायर्ड इंडिया, इण्डियन एक्सप्र्रेस के दिल्ली संस्करण के लिए सन्तोष सिंह व टीम की खबर 42 हैरास्ड मैनी इन जेल, दक्षिण भारत के कोट्टायम से प्रकाशित दीपिका डेली के लिए राजी जोसफ व टीम की खबर द प्रीस्ट विद मिडाज टच, अमरीका के लॉस एंजलिस से निकलने वाले ला ओपिनियन अखबार के लिए क्लॉडिया व टीम की खबर प्रिजनर्स ऑफ इगा्रेरेन्स एंड ट्रडिशन तथा बलूचिस्तान के क्वेटा से प्रकाशित डेली मीर जंग के लिए अख्तर मिर्जा की खबर मिसिंग पर्सन्स ऑफ बलूचिस्तान शामिल हैं।

पूर्व में दिए गए दो पुरस्कार - वर्ष 2007 में शुरू किए गए इस पुरस्कार के लिए पहले साल मानव विकास पर आमंत्रित प्रविष्टियों में से हिन्दुस्तान टाइम्स और पाकिस्तान के डॉन अखबार की टीम को तत्कालीन राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम ने पुरस्कृत किया था। वर्ष 2008 में आतंकवाद और समाज विषय पर हिन्दुस्तान टाइम्स में  प्रकाशित खबर के लिए टीम को लोकसभा अध्यक्ष मीरा कुमार ने पुरस्कृत किया था।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...