आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

20 मार्च 2011

रईस वकीलों ने दिए चेक से फ़ीस लेने के प्रस्ताव

जी हाँ दोस्तों जो संसद में होता हे जो विधानसभा में होता हे वाही अब बुद्धि जीवी वकीलों की संस्था में भी होने लगा हे संसद में एयर कन्डीशन और सात सितारा सुविधाओं में बेठ कर गरीबों के कल्याण की योजनायें बनती हें गरीबों की सेकड़ों समस्याएं ऐसी हें के किसी भी संसद से जुड़े आदमी और अधिकारी को पता नहीं हे ठीक यही चलन अब वकीलों में भी चल पढ़ा हे वकीलों ने वकीलों के लियें अजीब कानून बनाने का मन बनाया हे .
वकीलों की संस्था ने प्रस्ताव दिया हे के वकील अब पक्षकार से जो  तय शुदा फ़ीस हे उससे कम फ़ीस नहीं लेंगे इसके लियें वकील फ़ीस का रजिस्टर और रसीद बुक रखेंगे और वकील फ़ीस  पक्षकारों से चेक से ही ले सकेंगे . अजीब बात हे सुप्रीमकोर्ट और हाईकोर्ट जहां बोलने और मिलने के वकील लाखों रूपये ले लेते हें वहां तक तो यह बात ठीक हे लेकिन इस कानून का प्रस्ताव रखने वाले ऊँची दूकान के मालिकों को शायद पता नहीं  हे के जिला और ताल्ल्लुका स्तर पर वकीलों की क्या समस्याएं हें वहां बेठने की जगह नहीं हे अदालत के कक्ष नहीं हे रीडर और बाबुओं की जगह नहीं हे इजलास नहीं हे मजिस्ट्रेट और जजों के कई पद रिक्त पढ़े हें और इस स्तर पर अस्सी फीसदी से भी अधिक पक्षकार ऐसे आते हें जिनके घरों के चूले नहीं जलते वोह फ़ीस कहां से देंगे उनसे तो जो मिल जाए उसी को वकील अपना महन्ताना  मानता हे और फिर इनम लोगों को तो बेंक का रास्ता तक पता नहीं हे गाँव की हालत सब जाते हें ऐसे में चेक से फ़ीस लेने का प्रस्ताव इस गरीब निरक्षर देश में बेमानी नहीं तो और क्या हे .
वकीलों के नेताओं को अगर कानून बनाने का शोक हे तो वोह बनाएं के सभी अदालतों में सरकार सभी सुख सुविधाएं जो आवश्यक होती हे उपलब्ध कराए सभी अदालतों में पीठासीन अधिकारियों की नियुक्ति करे मजिस्ट्रेट और जजों को पाबन्द करें के वोह केवल अंदाज़े और सम्भावनाओं पर फेसले नहीं करे पुराने रिकोर्ड के आधार पर  कार्यवाही नहीं करें जो भी पत्रावली में हे उसी के आधार पर मेरिट पर मुकदमे की कार्यवाही करें इसके आलावा कभी वोह गरीब वकीलों में आकर उठे बेठें उनकी समस्याएं सुने और समाधान करें ऐसे हास्यास्पद कानून अगर प्रस्तावित किये जाने लगे तो आ बेल मुझे मार वाली कहावत ही साबित होगी . अख्तर खान अकेला कोटा राजस्थान

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...