आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

13 नवंबर 2010

बाल दिवस बस किताबों और अखबारों में

दोस्तों देश में जिन बच्चों को पंडित जवाहर लाल नेहरु भगवान की तरह प्यार करते थे जिस नेहरु का बचपन को देश का भविष्य बनाने का सपना था आज उस नेहरु की पार्टी और परिवार द्वारा संचालित शासन में बच्चों के लियें कोई अहमियत नहीं बची हे , आज का बच्चा सडकों पर भिक मांग रहा हे , बाल मजदूरी कर रहा हे , नाच गा कर रुपया कम रहा हे , बूट पोलिश कर रहा हे,कुछ अपराध कर रहे हें तो कुछ बच्चे अस्पतालों में कुपोषण का शिकार होकर इलाज के आभाव में दम तोड़ रहे हें , कुछ बच्चे हें जो प्रतिभावान हें लेकिन इस देश के स्कूलों की मोती फ़ीस के कारण पढ़ नहीं पा रहे हें और बाक़ी बच्चों को आप रोज़ देखते हें अपने वजन से ज्यादा वजन का बस्ता लटकाए स्कूलों में जा रहे हें ।
यह देश का बचपन हे जिसे नेहरु अपने प्यार से खत्म करना चाहते थे आज इसे खत्म करने के लियें देश में इंडियन चिल्ड्रन एक्ट, चाइल्ड रेसत्रेन्न मेरिज एक्ट ,बाल मजदूरी निरोधक अधिनियम, बाल शिक्षा अधिनियम सहित अनेक कानून बनाये गये हें लेकिन देश में सब जानते हें कानून बनते हें और किताबों में बंद हो जाते हें इनकी पालना करवाने वाली सरकारें इन कानूनों को तोड़ने वालों से मोटे चुनावी चंदे की रकम और रिश्वत खाकर खामोश बेठ जाते हें आज हमारे देश में बाल आयोग हे लेकिन कहां हे क्या आपको पता हे राजस्थान और दुसरे राज्यों में बाल आयोग नाम की चीज़ नहीं हे क्या नेहरु की कोंग्रेस ने कभी संकल्प लिया के भीख मांगते बच्चे को ढूंढ़ कर खाना देंगे पढाई और दूसरी सुविधाएं देंगे क्या किसी बाल मजदूर को नेहरु के किसी वंशज ने कभी आज़ाद कराया क्या सडक पर बूंट पोलिश करते किसी बच्चे को उठाकर स्कुल में डाला क्या नेहरु के वंशजों द्वारा संचालित पार्टी की सरकारों में बच्चों को स्वर्ग सी सुविधाएं या उनके भविष्य को संवारने का माहोल मिला अगर नहीं तो फिर यह बाल दिवस का ढोंग क्यूँ ? भाइयों आप खुद ही बताइए जब देश का बचपन निरंतर सिसक रहा हो कानून बन कर भी पालना नहीं की जा रही हो तो फिर ऐसे बाल दिवस का क्या अब तो बाल शोषण दिवस बनाया जाना चाहिए क्या आप मेरी बात से सहमत हे अगर हाँ तो प्लीज़ मेरी बात दूर तलक पहुंचाएं देश के बचपन देश के भविष्य को इस ढकोसले से बचाएं। अख्तर खान अकेला कोटा राजस्थान

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...