आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

03 अक्तूबर 2010

राजस्थान में पंचायतों को अधिकार ही अधिकार

राजस्थान में सरकार ने पंचायतों को मजबूत करने के लियें पंचायत विभाग को विभिन्न विभागों के अधिकार दिए हें , सरकार ने राजस्थान में वर्षों से चली आ रही ग्राम सेवकों की मांगें मान ली हें और अस्थायी ग्रामसेवकों को स्थायी कर दिया हे इससे राजस्थान के ग्रामसेवकों की पुरानी चली आ रही सभी मांगें पूरी हो गयी हें ।
राजस्थान में प्राथमिक शिक्षा , चिकित्सा, क्रषि,बालविकास, सामजिक न्याय के समस्त कार्य पंचायत को सोंप दिए गये हें राजस्थान में पूर्व में ही पंचायत कानून बना हे जिसमें सुविधाओं का ज़िक्र हे लेकिन अब तक यह कागज़ी सुविधाएं थीं राजस्थान में सरकार ने वायदे के मुताबिक गांधी जयंती के मोके पर पंचायतों को यह अधिकार देकर उपहार दिया हे , पूर्व प्रधान मंत्री राजीव गांधी ने इस मामले में ७२वे संशोधन के बाद पंचायतों और पालिकाओं को मजबूत बनाने का सपना दिखाया था जिसके तहत सत्ता का विकेंद्रीकरण कर सत्ता गाँव गाँव तक पहुंचाना थी अब जाकर राजस्थान में यह सपना पूरा हुआ हे । अख्तर खान अकेला कोटा राजस्थान

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...