आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

26 मई 2023

विवाह वर्षगाँठ पर दम्पत्ति का देहदान संकल्प

 विवाह वर्षगाँठ पर दम्पत्ति का देहदान संकल्प


गायत्री विहार निवासी महेंद्र पाण्डेय व सुधा पाण्डेय ने बीते दिनों विवाह की 38 वी वर्षगांठ पर देहदान का संकल्प लिया। 

महेंद्र जी श्री राम फर्टिलाइजर केमिकल लिमिटेड से और सुधा जी डीआरएम विभाग,कोटा से सेवानिवृत्त हुए है । सेवानिवृत्ति के बाद से महेंद्र जी ने काफी लंबे समय तक गीता भवन में भी अपनी सेवाएं दी है । महेंद्र जी ने बताया कि परिवार में जब भी किसी का जन्म दिवस ,वैवाहिक वर्षगांठ या कोई भी शुभ अवसर आता है तो सामाजिक कार्यो के द्धारा ही उसको मनाया जाता है । 

इसी क्रम में इस बार जब महेंद्र जी की 38 वर्षगांठ आई तो, इन्होंने सर्वप्रथम शाइन इंडिया फाउंडेशन के कार्यालय में पहुंचकर देहदान के विषय में संपूर्ण जानकारी ली । देहदान से संबंधित सारी जानकारी लेने के बाद उन्होंने अपनी पत्नी सुधा से भी देहदान के विषय पर चर्चा की तो उन्होंने भी सहर्ष अपना देहदान संकल्प पत्र भर दिया ।

सुधा जी ने भी देहदान के विषय में अपनी बात रखते हुए कहा कि, मृत्यु के बाद शरीर को व्यर्थ मानकर जलाने से कई गुना बेहतर है कि, भावी चिकित्सक उस पर अध्ययन कर सकें ।

महेंद्र और सुधा जी ने अपना यह निर्णय अपनी इकलौती बेटी अक्षिता पांडे और सभी क़रीबी रिश्तेदारों को भी बता दिया है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...