आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

20 जुलाई 2021

मैं आज पूरे चालीस साल का अधेड़ हूँ, जँवा हूँ, महफ़ूज़ हूँ, खुशनसीब हूँ

 

“जीवन को समझा रहा,
जिया हुआ इतिहास।
जब तक तन में श्वास है,
तब तक मन में आस।।
आस कह रही श्वास से ….
धीरज धरना सीख….
माँगे बिन मोती मिले …
माँगे मिले ना भीख…!!” - महाभारत की सीख
वहीं इसके बिलकुल विपरीत
“बिना माँगे तो, माँ भी बच्चे को दूध नहीं पिलाती”
- जीवन की सीख
मैं आज पूरे चालीस साल का अधेड़ हूँ, जँवा हूँ, महफ़ूज़ हूँ, खुशनसीब हूँ, अनुभवी हूँ, व्यवसायरत हूँ, पिता हूँ, मेरे पिता हैं, ईश्वर का दिया सब कुछ है, आपका स्नेह, प्यार, सहयोग और समर्पण भी है। जीवन हमेशा इन दोनों सीखों के बीच में अन्तर नहीं कर पाया, दोनों ही सार्थक और मार्मिक हैं … किंतु … मैं अनभिज्ञ हूँ … आज तक।
मैं पहले दस साल तक #पट्टी पढ़ना सीखा, अगले दस साल (बीस की उम्र) तक सीखना सीखा, अगले दस साल (तीस की उम्र) तक शादी-ब्याह, बच्चे, नाते रिश्ते, ज़िम्मेदारी और संघर्ष की कसौटी जी, अगले दस साल(चालीस की उम्र) मैंने खाना और कमाना सीखा, इसप्रकार से मेरे जीवन के चालीस साल पूरे हुए।
नहीं सीख पाया तो - “कमाकर,खाना अथवा खाकर, कमाना”
नहीं सीख पाया तो - “लिखकर, पढ़ना अथवा पढ़कर लिखना”
नहीं सीख पाया तो - “बिना माँगे, मिलना अथवा मिलकर माँग रखना”
सीखा तो - मान, मर्यादा, अभिमान और स्वाभिमान
सीखा तो - सरनेम #अवार लगाया ताकि हज़ारों साल की साख, मान और प्रतिष्ठा जुड़े, चाह कर भी मन में विसंगति ना आ सके।
सीखा तो - पूर्ण से सम्पूर्ण की इबारत
सीखा तो - बेहतर से बेहतरीन
सीखा तो - कुशल से सकुशल
हमेशा वो सीखा, जिसके बाद #अनन्त है, जिसके बाद मोक्ष है, जिसके बाद मुक्ति है, जिसके बाद जीवन नश्वर है … पुनः सृजित करने के लिए।
“एक बीज को मिटना होता है, वृक्ष बनने के लिए।”
आप सभी परमस्नेहीजनों का आकांक्षी
शिवकुमार ‘अवार’ फ़ौजदार सिनसिनवार
एडवोकेट, संस्थापक, चेयरमैन,मैनेजिंग डाईरेक्टर, ट्रस्टी, प्रधान सम्पादक
[अवार ग्रूप : अवार लॉयर्स : लॉयर्स टुडे : अवार ट्रस्ट : अवार फ़िनकॉर्प : Gi : इकाई : ठौर ठिया और ठिकाना ]
अवार : कुम्हेर : भरतपुर : राजस्थान : भारत
8290123456

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...