आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

04 नवंबर 2011

आतंकवादियों सावधान! 65 हजार फीट से मौत बरसाएगा नया अमेरिकी ड्रोन

| Email Print Comment
लंदन. आतंकवाद के खिलाफ छेड़े गए युद्ध में अमेरिका को अब नई सफलता मिल सकती है। अमेरिकी वैज्ञानिकों ने एक ऐसा क्रांतिकारी ड्रोन तैयार कर लिया है जो 65 हजार फीट की ऊंचाई पर लगातार चार दिन तक उड़ सकता है।

द फैंटम आई नामक इस ड्रोन को बोइंग की फैंटम वक्र्स डिवीजन ने तैयार किया है। फैंटम आई से अत्यधिक ऊंचाई से निगरानी और सर्वेक्षण किया जा सकेगा। सोमवार को कैलिफोर्निया के एडवड्र्स एयर बेस से फैंटम आई ने पहली उड़ान भरी।

यही नहीं बोइंग एक ऐसा मानवरहित विमान विकसित कर रहा है जो 10 दिन तक उड़ान भर सकेगा। फैंटम रे नामक यह ड्रोन अप्रैल में अपनी पहली उड़ान भरेगा। बोइंग फैंटम वक्र्स के प्रेसिडेंट डेरिल डेविस के मुताबिक, ‘फैंटम आई अपनी तरह का पहला ड्रोन है। सूचनाएं और जानकारी इकट्ठा करने के मामले में यह नए रास्ते खोलेगा। इसमें मौजूद नई तकनीक सेना, नागरिक और व्यवसायिक उपयोग के लिए खासी महत्वपूर्ण साबित होंगी।’

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...