आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

02 अप्रैल 2011

राजस्थान की वन सम्पद्दा असुरक्षित सरकार को कोई सुध नहीं

दोस्तों जिस राजस्थान को रेगिस्तान के नामा से जाना जाता रहा हे आज खुदा का शुक्र हे के वहां हरियाली हे और कई हिस्सों में तो राजस्थान इतना हरा भरा हो गया हे के वहां कीमती वन सम्पद्दा और वन्य जीव आखेट कर रहे हें जो पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र बने हुए हें लेकिन अफ़सोस इस बात का हे के राजस्थान सरकार को इस बेशकीमती दोलत की सुरक्षा की कोई फ़िक्र नहीं हे और इसिलिएँ पर्यावरण प्रेमी राजस्थान सरकार से नाराज़ हे . 
आज एक कार्यक्रम के दोरान प्रेस क्लब में वरिष्ठ पत्रकार और पर्यावरण प्रेमी लेखक जनाब ब्रिजेश विजय वर्गीय से पर्यावरण संतुलन और वन सम्पद्दा की सुरक्षा के विषय में चर्चा हो रही थी , चर्चा में मुख्य बिंदु वन सम्पद्दा का था जो सभी योजनाओं के बाद भी नष्ट होती जा आरही हे हमारा मन्ना था के राजस्थान वन सम्पद्दा के मामले में इतना धनी हे के राहुल,सोनिया,प्रियंका सहित देश के सभी आदरणीय उच्च  वर्गीय लोग और पर्यटक इस बेशकीमती हरियाली और वन्य जीव सम्पद्दा को देखने चले आते हें जंगल में कोनसा शेर कोनसा पेंथर कोनसा बाघ कब मर गया उसकी मोत के कारण क्या रहे और वन्य जीवों को केसे सुरक्षित किया जा सकता हे इस मामले में राज्य सरकार के पास कोई पुख्ता प्लान नहीं हे इतना ही नहीं राजस्थान में वन सम्पद्दा में ,कत्था,गोंद ,शहद ,तेंदूपत्ते,लकड़ियाँ और वन सम्पद्दा जो पत्थर सहित अन्य खनिज हे तेज़ी से माफियाओं द्वारा लुटी जा रही हे सरकार हे के इसमें कोई कारगर योजना बनाने की जगह हमजोली बनी हे कहने को कोटा में दारा अभ्यारण्य और रामगढ़ अभ्यारणय का विस्तार किया गया हे सोर्सन अभ्यारणय जो तबाह हो गया हे उसकी कोई पूंछ नहीं हे वहां राज्य पक्षी गोडावन को बचाने की योजना थी लेकिन वनों की सुरक्षा मामले में सरकार पूरी तरह से असफल रही हे . 

भाई ब्रिजेश जी जिन्होंने पर्यावरण पर काफी काम किया हे पुस्तके भी लिखी हे उनका कहना था के राजस्थान में वन सुरक्षा और प्रबंधन के नाम पर गार्डों की कमी हे पिछले दिनों वनों की सुरक्षा के लियें करीब एक हजार रिटायर्ड फोजियों को अस्थायी नियुक्ति देकर इस काम में लगाया  गया था जिनसे वनों को थोड़ा सा मामूली सा सुरक्षित किया जा सका था वर्तमान  में राजस्थान में वन सम्पद्दा की अहमियत को देखते हें यहाँ कमसे कम पांच  हजार वन कर्मियों की जरूरत हे लेकिन सरकार तो जो पहले संविदा पर रिटायर्ड  फोजियों को लगाया गया था उन्हें भी हटाने का मन बना चुकी हे सरकार का कहना हे के अब हम खुद हमारी मर्जी से एक हजार लोगों को रोज़गार देंगे यह रोज़गार की राजनीति प्रशिक्षित अनुभवी फोजियों को हटाकर नये नो जवान जो जंगल के बारे में कुछ नहीं समझते उन्हें नियुक्त कर सरकार क्या जंगल बचा लेगी सरकार के पास बजट की कमी नहीं हे सरकार को अगर नई नियुक्तिया देना हे तो पुराने लोगों को बिना किसी शिकायत के हटाने का अधिकार नहीं हे क्योंकि रिटायर्ड फोजियों के पहरे की वजह सेही जंगल में वन सम्पद्दा और वन्य जीव सुरक्षित हें वरना तो जो थोड़े  से जंगल और जानवर बचे हें इनका भी राम नाम सत्य हो जाएगा और प्राक्रतिक असंतुलन के इस दोर में हमारा राजस्थान फिर से एक खतरनाक पर्यावरण संकट के दोर में आ जाएगा  इसे रोकने के लियें पर्यावरण प्रेमियों को एकजुट हाकर राजस्थान सरकार पर दबाव बनाना होगा वरना राजस्थान में जंगल थे ढूंढ़ते रह जाओगे ............................. अख्तर खान अकेला कोटा राजस्थान

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...