आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

30 जनवरी 2023

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी-एनटीए,नई दिल्ली*

 

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी-एनटीए,नई दिल्ली*
*जेईई-मेन,30-जनवरी-2023*
*जेईई-मेन, नीट-यूजी की राह पर!!*
*...लगभग सभी प्रश्न नॉलेज-बेस्ड ।। एप्लीकेशन ऑफ नॉलेज बेस्ड प्रश्नपत्र से नदारद*
कोटा। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी-एनटीए,नई दिल्ली द्वारा आयोजित इंजीनियरिंग प्रवेश-परीक्षा जेईई-मेन भी अब मेडिकल प्रवेश परीक्षा नीट-यूजी की राह पर है। कल 30-जनवरी, सोमवार को आयोजित प्रातः कालीन-शिफ्ट के प्रश्न पत्र के स्तर का विश्लेषण किया जाए तो प्रतीत होता है कि फिजिक्स एवं केमिस्ट्री विषय के लगभग सभी प्रश्न नालेज-बेस्ड रहे। एप्लीकेशन-ऑफ-नॉलेज-बेस्ड प्रश्न इस प्रश्नपत्र से नदारत रहे। मेडिकल एवं इंजीनियरिंग प्रवेश-परीक्षा के लिए ख्यातनाम कोचिंग संस्थान मोशन कोटा के सीएमडी नितिन विजय ने बताया कि जेईई-मेन,2023 जनवरी-अटेम्प्ट की अब तक आयोजित परीक्षाओं में लगभग सभी प्रश्न प्रीवियस ईयर क्वेश्चंस-पीवायक्यू पर आधारित रहे हैं। सभी प्रश्नपत्रों में लगभग एक ही 'टाइप' के क्वेश्चंस पूंछे जा रहे हैं।
*एटॉमिक-स्ट्रक्चर तथा थर्मोडायनेमिक्स से संबंधित प्रश्न फिजिक्स एवं केमिस्ट्री दोनों विषयों में पूछे गए*
फिजिक्स-फैकेल्टी एवं एजुकेशन एक्सपर्ट देव शर्मा ने बताया कि जेईई-मेन के फिजिक्स एवं केमिस्ट्री विषयों के सिलेबस में कुछ चैप्टर्स जैसे कि एटॉमिक-स्ट्रक्चर,
रेडियोएक्टिविटी, फोटोइलेक्ट्रिक इफेक्ट तथा थर्मोडायनेमिक्स कॉमन है। जेईई-मेन के अब तक आयोजित प्रश्न-पत्रों में इन कॉमन-टॉपिक्स से फिजिक्स एवं केमिस्ट्री दोनों ही विषयों में प्रश्न पूछे गए हैं। कल 30-जनवरी को आयोजित प्रातः कालीन शिफ्ट में भी ऐसा हुआ है।
*पेपर-एनालिसिस*
*फिजिक्स : कैपेसिटर्स, अल्टरनेटिंग-करंट तथा मॉडर्न-फिजिक्स से पूछे गए कई प्रश्न*
कल 30-जनवरी को आयोजित प्रातः कालीन शिफ्ट में कैपेसिटर्स, अल्टरनेटिंग-करंट तथा मॉडर्न-फिजिक्स से कई प्रश्न पूछे गए। देव शर्मा ने बताया कि प्रातः कालीन शिफ्ट में अल्टरनेटिंग-करंट में पावर-फैक्टर कैलकुलेशन, केपेसिटर चार्जिंग-डिस्चार्जिग से संबंधित नॉलेज-बेस्ड प्रश्न पूछे गए। सेमीकंडक्टर-फिजिक्स तथा कम्युनिकेशन-सिस्टम से पूछे गए प्रश्न भी फॉर्मूला बेस्ड ही थे। देव शर्मा ने बताया कि व्हीटस्टोन-ब्रिज से संबंधित एक स्तरीय प्रश्न ने विद्यार्थियों को जरूर छकाया।
*केमिस्ट्री*
*कॉलम मैचिंग के एक ही प्रश्न में पूछीं गई कई नेम-रिएक्शंस*
*कैप्रोलेक्टम,एन्टा-एसिड तथा ट्यूमर-कंट्रोल से संबंधित फैक्ट-बेस्ड क्वेश्चन पूछे गए*
देव शर्मा ने परीक्षार्थियों से चर्चा की तो ज्ञात हुआ कि अब तक के प्रश्नपत्रों में 'पॉलीमर्स' से संबंधित प्रश्न नहीं पूछे जा रहे थे। किंतु कल के प्रश्नपत्र में 'कैप्रोलेक्टम' से संबंधित एक प्रश्न 'पॉलीमर्स' से पूछा गया। ऑर्गेनिक-केमिस्ट्री से संबंधित कालम-मैचिंग के एक प्रश्न में सेंडमेयर, फिटिग, वुड्ज-फिटिग तथा फिंकेल्स्टीन जैसी नेम-रिएक्शंस एक साथ पूंछ ली गई। फिजिकल-केमिस्ट्री में मोल-कांसेप्ट, सॉल्यूशंस तथा केमिकल-काइनेटिक्स से प्रश्न पूछे गए। इनऑर्गेनिक केमिस्ट्री में केमिकल बॉन्डिंग, कोऑर्डिनेशन कंपाउंड तथा मेटलर्जी से संबंधित प्रश्न पूछे गए।
*मैथमेटिक्स*
*अलजेब्रा,कैलकुलस, कोऑर्डिनेट-ज्योमेट्री तथा वेक्टर-3डी सभी भागों से पूछें गए प्रश्न*
विद्यार्थियों के अनुसार गणित का प्रश्नपत्र परंपरागत तौर पर लैंदी एवं थोड़ा डिफिकल्ट रहा। विद्यार्थियों ने यहां समय की कमी महसूस की। मैथमेटिक्स के प्रश्न-पत्र में कांपलेक्स-नंबर, क्वाड्रेटिक-इक्वेशंस से प्रश्न पूछे गए। प्रश्न पत्र में अलजेब्रा, कैलकुलस, कोऑर्डिनेट-ज्योमेट्री तथा वेक्टर-3डी सभी भागों से प्रश्न पूछे गए।


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...