हमें चाहने वाले मित्र

24 नवंबर 2015

तुर्की ने सीरिया में मार गिराया रूसी वॉर प्लेन, पुतिन ने कहा-पीठ में भोंका छुरा

रक्का. सीरिया में मंगलवार को रूस के एक वॉर प्लेन को तुर्की ने मार गिराया। न्यूज एजेंसी एएफपी के मुताबिक, रूस के वॉरप्लेन को तुर्की की मिलिट्री ने अपना निशाना बनाया। रूस के प्रेसिडेंट व्लादिमीर पुतिन ने कहा है कि रूस का फाइटर प्लेन गिराना पीठ में छुरा भोंकने जैसा है। यह 'आतंकवादियों के साथियों' ने किया है। पुतिन ने कहा कि इस घटना का रूस और तुर्की के रिश्तों पर गंभीर असर पड़ेगा।
5 मिनट में 10 बार दी थी चेतावनी
डिफेंस मिनिस्ट्री के हवाले से रशियन न्यूज एजेंसी ने कहा, ''फायरिंग के चलते Su-24 प्लेन सीरिया में यमादी गांव के पास क्रैश हो गया।'' तुर्की ने दावा किया है कि रूस का वॉर प्लेन हैते सूबे के एयरस्पेस में घुस आया था। तुर्की मिलिट्री का कहना है कि प्लेन टारगेट करने से पहले पांच मिनट में हमने 10 बार चेतावनी दी थी। जिसके बाद एक्शन लेना पड़ा। वहीं, रूस ने इस आरोप को खारिज किया है। बता दें कि 11 अक्टूबर को भी तुर्की की आर्मी ने एक रूसी फाइटर जेट मार गिराया था।
वीडियो आया सामने
इसका एक वीडियो भी सामने आया है। लोकल मीडिया Habertürk TV के मुताबिक, प्लेन को जहां टारगेट किया गया, वहां उनका एक रिपोर्टर मौजूद था। उसने पूरे घटनाक्रम को अपने कैमरे में कैद कर लिया।
एक पायलट की मौत, दूसरा लापता
> न्यूज एजेंसी एएफपी के मुताबिक, वॉर प्लेन के दो पायलट में से एक की मौत हो गई जबकि दूसरा अभी भी लापता है।
> रिपोर्ट्स के मुताबिक, Su-24 के दोनों पायलट में से एक को सीरियाई विद्रोहियों ने पकड़ लिया है।
> चश्मदीदों के मुताबिक, उन्होंने दोनों पायलट को प्लेन से बाहर आते देखा है।
> रूसी न्यूज एजेंसी तास ने मिनिस्ट्री के हवाले से लिखा है कि प्लेन सीरिया के एयरस्पेस में ही था। 'ऑब्जेक्टिव मॉनिटरिंग डाटा' इसकी पुष्टि करता है।
> रूसी डिफेंस मिनिस्ट्री ने प्लेन क्रैश मामले में जांच शुरू कर दी है।
> तुर्की द्वारा रूसी जेट मार गिराए जाने के बाद नाटो ने बुलाई विशेष बैठक।
तुर्की ने दे रखी है चेतावनी
> तुर्की ने पहले ही रूस को इस बारे में सतर्क किया था।
> अक्टूबर के पहले हफ्ते में नाटो ने सीरिया और तुर्की में हवाई हमलों को लेकर रूस को चेतावनी दी थी।
> तब 28 देशों के समूह नाटो के सदस्य तुर्की ने कहा था कि उसने रूस के एक लड़ाकू विमान को रोका है, जो सीरियाई सीमा के पास तुर्की के हवाई क्षेत्र में घुस आया था।
> तुर्की ने रूस को चेतावनी भी दी थी कि अगर दोबारा तुर्की की हवाई सीमा का उल्लंघन हुआ, तो रूस को इसके नतीजे भुगतने होंगे।
रूस-तुर्की में क्या है विवाद?
> रूस और तुर्की में सीरिया को लेकर विवाद चल रहा है।
> तुर्की, अमेरिका और फ्रांस साथ हैं। वहीं, रूस खुद आईएसआईएस पर हमले कर रहा है, लेकिन वह सीरिया के राष्ट्रपति असद का साथ दे रहा है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...