आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

02 जून 2015

आर्टिफिशयल तरीके से बारिश करवा कर सूखे का सामना करेगा महाराष्ट्र



फाइल फोटो: सूखे से जूझते किसान।
फाइल फोटो: सूखे से जूझते किसान।
नई दिल्ली. इस साल कम बारिश की आशंका को देखते हुए महाराष्ट्र सरकार पानी की कमी को पूरा करने के लिए 'क्लाउड सीडिंग' जैसे कृत्रिम तरीके को अपनाने पर विचार कर रही है। महाराष्ट्र के राहत एवं पुनर्वास विभाग के सचिव केएच गोविंदराज ने कहा, 'राज्य सरकार सरकार ने क्लाउड सीडिंग कराने के लिए ग्लोबल टेंडर आमंत्रित किए हैं ताकि जरूरत से कम बारिश होने पर हम उसके मुकाबले के लिए तैयार रहें।' गोविंदराज ने कहा कि उनकी सरकार सिर्फ भारतीय ही नहीं, बल्कि विदेशी कंपनियों की भी मदद लेने को तैयार है। महाराष्ट्र ऐसी कोशिश करने वाला देश का पहला राज्य है। पिछले कई सालों में सूबे के कई इलाकों खासकर विदर्भ में सूखे के हालात ने कई किसानों को आत्महत्या करने पर मजबूर कर दिया है।
कैसे होती है क्लाउड सीडिंग से बारिश?
क्लाउड सीडिंग बारिश कराने का कृत्रिम तरीका होता है। इसके तहत ड्राई आइस जैसे पदार्थों को प्लेन के जरिए बादलों के बीच बिखेरा जाता है। बर्फ जैसे ठंडे पदार्थ के संपर्क में आने से हवा में मिला जलवाष्प (पानी से बना भाप) संघनित (condense) होता है और तब जलवाष्प पानी की बूंदों के रूप में जमीन पर गिरने लगता है। चीन जैसे देश में इस तरह से बारिश कराई जाती रही है।
सूखे का अनुमान
मॉनसून से उम्मीद लगाए बैठे लोगों के लिए बुरी खबर है। केंद्रीय विज्ञान एवं तकनीक मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने जानकारी दी है कि इस साल 88 फीसदी बारिश होगी। पहले मौसम विभाग ने 93 फीसदी बारिश होने का अनुमान जताया था। इसका मतलब है कि लगातार दूसरे साल इस बार भी सूखा पड़ेगा।
अभी से मिलने लगे हैं कम बारिश के संकेत
इस साल कम बारिश के संकेत अभी से मिलने लगे हैं। मॉनसून के केरल पहुंचने में पहले ही देर हो चुकी है। अब कहा जा रहा है कि चार या पांच जून तक मॉनसून केरल पहुंचेगा। मौसम विभाग ने पहले कहा था कि 30 मई तक मॉनसून देश के दक्षिण-पश्चिमी समुद्री तट को पार कर जाएगा।
कैसे तय होती है मानसून की श्रेणी?
बारिश
मानसून
90% से कम
सूखे की स्थिति
90 से 96%
सामान्य से कम
96 से 104%
सामान्य
104 से 110%
सामान्य से ज्यादा
110% से ज्यादा
काफी ज्यादा
* इस बार बारिश 88% होने की उम्मीद है।
किन इलाकों पर पड़ेगा ज्यादा असर?
केंद्रीय मंत्री हर्षवर्धन के मुताबिक, देश के उत्तर-पश्चिम इलाके जैसे दिल्ली-एनसीआर, हरियाणा, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और राजस्थान में कम बारिश का सबसे ज्यादा असर पड़ेगा।
क्यों होगी कम बारिश?
मौसम विभाग पहले ही संकेत दे चुका है कि इस साल कम बारिश की वजह अल नीनो ही होगा। अल-नीनो एक ऐसी मौसमी परिस्थिति है जिसमें तापमान बढ़ने के कारण समुद्र का सतही पानी सामान्य से ज्यादा गर्म हो जाता है। ऐसे में गर्म पानी ऊपर ही रह जाता है। समुद्र के नीचे का ठंडा पानी ऊपर आने की प्रकिया रुक जाती है। इससे मौसम चक्र बदल जाता है। असर उन इलाकों पर पड़ता है, जहां अच्छी बारिश होती है। देश में 2009 में भी अल-नीनो का असर था। इस वजह से 40 साल का सबसे बड़ा सूखा पड़ा था। पिछले 65 बरसों में 16 वर्ष अल नीनो की वजह से कम बारिश हुई है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...