आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

26 मई 2015

अमेरिकी मीडिया ने मोदी के 'मेक इन इंडिया' प्रोजेक्ट पर साधा निशाना


अमेरिकी मीडिया ने मोदी के 'मेक इन इंडिया' प्रोजेक्ट पर साधा निशाना
न्यूयॉर्क. केंद्र में नरेंद्र मोदी नेतृत्व वाली एनडीए सरकार ने मंगलवार को एक साल पूरे कर लिए। लेकिन इस मौके पर अमेरिकी मीडिया ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की महत्वाकांक्षी योजना 'मेक इन इंडिया' को निशाने पर लिया है। मोदी सरकार की उपलब्धियों पर आलोचनात्मक रुख अख्तियार करते हुए मशहूर अमेरिकी अखबार वॉल स्ट्रीट जर्नल ने कहा है कि उनका 'मेक इन इंडिया' अभियान महज सुर्खियां ही बटोर रहा है, जबकि 'भारी उम्मीदों' के बीच रोजगार में बढ़त अब भी धीमी बनी हुई है। उधर, न्यूयॉर्क टाइम्स ने भी अपने आर्टिकल में लिखा है कि नरेंद्र मोदी को सच का सामना करना होगा।
वॉल स्ट्रीट जर्नल ने 'इंडियाज मोदी एट वन ईयर: 'यूफोरिया फेज' इज़ ओवर, चैलेंजेज लूम' शीर्षक से एक आर्टिकल छापा है। इसमें लिखा है कि मोदी सरकार को यहां की जनता ने देश में बदलाव लाने और अर्थव्यवस्था में नई जान फूंकने के मद्देनजर उन्हें भारी बहुमत दिया। लेकिन हालात में कोई परिवर्तन होता नहीं दिख रहा।
आर्थिक पैमानों का दिया हवाला
आर्टिकल में यह भी कहा गया है कि मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर में मोदी सरकार ने जिस 'मेक इन इंडिया' अभियान को शुरू किया है, वह अब तक सिर्फ सुर्खियों में ही है। निर्यात जैसे आर्थिक मानक का हवाला देते हुए कहा गया है कि अर्थव्यवस्था अब भी लड़खड़ा रही है। यह भी लिखा कि पिछले साल पूंजीगत निवेश के लिए मुद्रास्फीति 2004 के बाद सबसे निचले स्तर पर है। निर्यात भी अप्रैल महीने में लगातार पांचवें महीने गिरा है। इतना ही नहीं, कंपनियों की आय भी निराशाजनक रही है। वहीं, विदेशी निवेशकों ने मई में अब तक भारतीय शेयर बाजारों से लगभग 2 अरब डॉलर (12,634 करोड़ रुपए) निकाल लिया है।
NYT ने लिखा-मोदी को करना होगा सच का सामना
न्यूयॉर्क टाइम्स ने एक समाचार विश्लेषण में कहा कि मोदी को वास्तविकता का सामना करना होगा। उनके ज्यादातर एजेंडे अभी केवल संभावित हैं। अखबार ने लिखा है, "विदेश की नजर से देखें, तो भारत उभरता सितारा नजर आता है। चीन से भी आगे निकलकर विश्व में तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था बनने की संभावना। लेकिन अपने ही घर में रोजगार का मामला सुस्त है। कारोबार इंतजार करो और देखो मोड में है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...