आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

29 अप्रैल 2015

धरती पर गिर रहा है रूसी मानवरहित स्पेसक्राफ्ट, संपर्क भी टूटा


धरती पर गिर रहा है रूसी मानवरहित स्पेसक्राफ्ट, संपर्क भी टूटा
 
मॉस्को। इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन (आईएसएस) को सप्लाई (रसद) पहुंचाने गया मानवरहित रूसी कार्गो स्पेसक्राफ्ट अपने काम में विफल हो गया। अब यह अनियंत्रित होकर तेजी से धरती की आेर गिर रहा है। वैज्ञानिकों का स्पेसक्राफ्ट से संपर्क भी टूट गया है। इसके फिलहाल हफ्ते भर से ज्यादा वक्त बाद पृथ्वी पर गिरने की आशंका है। यूरोपियन स्पेस एजेंसी के वैज्ञानिक थॉमस राइटर ने ब्रिटिश पब्लिकेशन द गार्डियन को बताया कि अगर रूसी इसे कंट्रोल करने में नाकाम रहे तो यह पृथ्वी पर अगले दस दिन के भीतर पहुंच सकता है।
संपर्क करने की कोशिश नाकाम
बता दें कि M-27M स्पेसक्राफ्ट को अंतरिक्ष में बने आईएसएस यानी इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन में मौजूद छह अंतरिक्ष यात्रियों को रसद सप्लाई करने के लिए मंगलवार को लॉन्च किया गया था।लेकिन कुछ देर बाद इससे संपर्क टूट गया। इसे 30 अप्रैल यानी गुरुवार को आईएसएस पहुंचना था। रूसी वैज्ञानिकों ने कहा है कि स्पेसक्राफ्ट से संपर्क स्थापित करने की कोशिश नाकाम रही है।
क्या होगा अगर धरती पर आया तो...
वैज्ञानिकों ने कहा है कि अगर स्पेसक्राफ्ट धरती पर गिरता है तो धरती के वातावरण में आकर उसमें आग लग सकती है और हो सकता है कि वह जलते हुए टुकड़ों में बिखर जाए। रूसी स्पेस एजेंसी के प्रवक्ता मिखाइल फादेयेव ने इस बारे में कोई बयान देने से मना कर दिया है। गौरतलब है कि रूसी टेक्नोलॉजी के लिए लगातार एक हफ्ते में दूसरा सबसे बड़ा झटका है। इससे दो दिन पहले रूसी सेना की एक मिसाइल का परीक्षण विफल हो गया था।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...